Physics, asked by surajbhang40, 4 months ago

अपराध शास्त्र का पिता कौन है ?
मोरेनो
शेल्डन
(B)
A (C)
क्रेश्मर
(D)
लोम्ब्रोजो​

Answers

Answered by aryanarya75662
1

Answer:

क्रेश्मर

Explanation:

mark as brainliest

Answered by PragyanMN07
1

Answer:

सही उत्तर है- विकल्प (D) लोम्ब्रोजो​

अपराध शास्त्र का पिता "लोम्ब्रोजो​" है।

Explanation:

  • क्रिमिनोलॉजी मतलब अपराध शास्त्र के संस्थापक/ पिता सेसारे लोम्ब्रोसो (Cesare Lombroso) हैं।  
  • अपराध विज्ञान एक वैज्ञानिक क्षेत्र है जो आपराधिक व्यवहार, उसकी प्रकृति और अपराधियों के पुनर्वास का अध्ययन करता है। अपराध के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण, अपराध की प्रकृति, इसके कारण, इसके परिणाम और इसकी रोकथाम सभी की इस छतरी के नीचे जांच की जाती है।
  • पहले शास्त्री इटली के शजोर लोम्ब्रोसो थे, जिन्होंने अपराध के बजाय "अपराधी" की पहचान करने की कोशिश की। सामाजिक विज्ञान के अनुसार, एक अपराध एक अपराध है चाहे वह किसी ने भी किया हो, किन परिस्थितियों में, या किस कारण से किया हो; इसे केवल किसी व्यक्ति की स्वतंत्र इच्छा या प्राकृतिक या प्राकृतिक कारणों के परिणामस्वरूप किया गया कहा जा सकता है।
  • शुरुआती अध्ययनों में उन विशिष्ट लक्षणों की तलाश की गई जो अपराधियों में थे, जिसके कारण वे अपराधी बन गए। आधुनिक अपराध विज्ञान ने भविष्यवाणी करने और समझाने की कोशिश करने के लिए कि कौन अपराधी बनेगा, शारीरिक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित किया, जैसे कि किसी के माथे का आकार।
  • आधुनिक अपराधशास्त्र के जनक सेसारे लोम्ब्रोसो थे। वह एक इतालवी डॉक्टर था जो सोचता था कि अपराधी पैदा होते हैं, बनाए नहीं जाते।
  • गैरोफलो ने सोचा कि अपराध एक मनोवैज्ञानिक मुद्दा था: वह अपराधियों की चार श्रेणियों के रूप में हत्यारों, हिंसक अपराधियों, संपत्ति चोरों और यौन शिकारियों के बीच अंतर करता है। गैरोफलो का प्रस्ताव है कि तीन संभावित दंड निर्वासन, आजीवन कारावास या मृत्युदंड हो सकते हैं।

Learn more at:

https://brainly.in/question/10319642

https://brainly.in/question/47153677

#SPJ2

Similar questions