Math, asked by eflanita1986, 2 months ago

अरब स्प्रिंग या अरब वसंत क्या है ? यह आंदोलन क्यों शुरू हुआ कारण लिखिए

can you please answer me ​

Answers

Answered by kajoltaharisaran675
1

Answer:

1.6 अरब स्प्रिंग के निष्कर्ष

अरब स्प्रिंग हिंदी – Arab spring in hindi

Arab spring – अरब स्प्रिंग 2011 में सरकार के विरोध में शुरू हुआ। अरब स्प्रिंग के दौरान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, विद्रोह, सशस्त्र विद्रोह हुए। उन सभी देशों की तानाशाही के कारण वहां के लोग तंग आ चुके थे। सरकार ने इसे शुरू होने के कई कारण बताए, क्रांतियों की एक श्रृंखला थी जिसमें दमनकारी शासन और जीवन स्तर निम्न था। इसमें अरब के पूर्व अधिकांश देश और उत्तरी अफ्रीका के कुछ देश शामिल थे।

अरब स्प्रिंग की शुरुआत

Arab spring – अरब स्प्रिंग की शुरुआत दिसंबर 2010 में ट्यूनीशिया में हुई थी। ट्यूनीशिया उत्तरी अफ्रीका का एक देश है। ट्यूनीशिया, अल्जीरिया और लीबिया इन दो देशो के बीच आता है। उसके बाद यह पांच और देशों में शुरू हुआ। इसमें सीरिया, लीबिया, मिस्र, यमन और बहरीन शामिल थे। इन देशों में शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध, विद्रोह, हिंसा और नागरिक युद्ध शामिल हुये थे। दूसरी ओर, मोरक्को, इराक, अल्जीरिया, लेबनान, जॉर्डन, कुवैत, ओमान और सूडान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। और कुछ अन्य स्थान जहां जिबूती, मॉरिटानिया, फिलिस्तीन, सऊदी अरब और पश्चिम सहारा के कुछ क्षेत्रों में मामूली पैमाने पर प्रदर्शन किए गए थे।

अरब स्प्रिंग का नारा

Arab spring – अरब स्प्रिंग को कई और नामों से जाना जाता है। जिसमें अरब जागरण, अरब अप राइजिंग, डेमोक्रेसी अप राइजिंग शामिल हैं। इसमें मूल विरोध सरकार के खिलाफ था। अरब स्प्रिंग का नारा – इसमें कुछ नारे भी थे- ऐश-शूर युरिक, अकद-ए-निकम। इसका मतलब है कि जनता शासन को नीचे लाना चाहती है।

Similar questions