Science, asked by pramesh342, 8 months ago

अश्वेत शक्ति आंदोलन से क्या तात्पर्य है?

Answers

Answered by sakshisingh27
3

Explanation:

हम औसत का प्रयोग आय की तुलना करने के लिए करते हैं।  

आय की तुलना दो व्यक्तियों के बीच दो राज्यों के बीच या फिर दो देशों के बीच हो सकती है। एक देश के लोग दूसरे देश के लोगों से कितने बेहतर है?  इसके लिए हम औसत आय की तुलना करते हैं जो कि देश की कुल आय को कुल जनसंख्या से भाग देखा निकाली जाती है।

उदाहरण के लिए अर्थशास्त्री आर्थिक विकास की दृष्टि से प्रति व्यक्ति आय या औसत आय को एक माप मानते हैं, लेकिन हो सकता है कि देश में औसत आय में वृद्धि हुई हो तथा धन और आय के वितरण से अधिक असमानताएं आईb j हो, अर्थात धनी व्यक्ति अधिक धनी हुए हैं ग़रीब व्यक्ति और ग़रीब । इस प्रकार औसत आय धनी और निर्धन के बीच अंतर नहीं बताती है। इसे विकास का अच्छा माप नहीं माना जा सकता है।

hi there

Answered by sk940178
3

ब्लैक पावर एक राजनीतिक नारा है और विभिन्न संबद्ध विचारधाराओं के लिए एक नाम है जिसका उद्देश्य अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए आत्मनिर्णय प्राप्त करना है।

Explanation:

ब्लैक पॉवर आंदोलन ने नस्लीय गौरव, आर्थिक सशक्तिकरण और संयुक्त राज्य में अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के लिए राजनीतिक और सांस्कृतिक संस्थानों के निर्माण पर जोर दिया।

यह आंदोलन नागरिक अधिकारों के आंदोलन से आगे बढ़ा, क्योंकि अश्वेत कार्यकर्ताओं ने राजनीतिक पैरवी से लेकर सशस्त्र संघर्ष तक आत्म-वकालत के रूपों का प्रयोग किया। ब्लैक पॉवर आंदोलन ने इस दृष्टिकोण के लिए एक केंद्र बिंदु के रूप में कार्य किया कि नागरिक अधिकार आंदोलन के सुधारवादी और शांतिवादी तत्व दौड़ संबंधों को बदलने में प्रभावी नहीं थे।

Similar questions