History, asked by deepak1977sunderkera, 2 months ago

बाजार मूल्य सामान्य मूल्य के बराबर होने की प्रवृत्ति रखता है स्पष्ट कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
20

बाजार मूल्य सामान्य मूल्य के बराबर होने की प्रवृत्ति रखता है, इसको इस तरह समझते हैं...

बाजार मूल्य और सामान्य मूल्य में आपस में गहरा संबंध होता है। बाजार मूल्य की प्रवृत्ति सदैव सामान्य मूल्य के आसपास रहने की रहती है। जहाँ बाजार मूल्य एक वास्तविक मूल्य होता है और सामान्य मूल्य एक काल्पनिक मूल्य होता, लेकिन बावजूद इसके बाजार मूल्य सामान्य मूल के इर्द-गिर्द ही घूमता रहता है।  

बाजार मूल्य और सामान्य मूल्य में बहुत अधिक अंतर नहीं पाया जाता। सामान्य मूल्य सामान्यतः लागत मूल्य के बराबर होता है और यह स्थिर प्रवृत्ति का होता है, लेकिन बाजार मूल्य निरंतर घटता-बढ़ता रहता है। उसके बावजूद बाजार मूल्य की प्रवृत्ति सामान्य मूल्य के अधिक निकट जाने की रहती है।  

यदि बाजार मूल्य और सामान्य में बहुत अधिक अंतर होगा, यानी पहली स्थिति में बाजार मूल्य सामान्य मूल से बहुत अधिक ज्यादा हुआ. तो ऐसी स्थिति में असाधारण लाभ पाने की आशा में उत्पादनकर्ता वस्तु का उत्पादन बढ़ाता जाएगा और अन्य उत्पादक भी उस वस्तु के उत्पादन के लिए प्रेरित होंगे। ऐसी स्थिति में उत्पादन बढ़ने से वस्तु की मांग और आपूर्ति में अधिक अंतर नही जाएगा और बाजार मूल्य गिर कर फिर वापस सामान्य मूल्य के सदृश हो जायेगा।  

दूसरी स्थिति में यदि यदि बाजार मूल्य सामान्य मूल्य से कम हो जाता है, तो उत्पादक को हानि होने की स्थिति में उत्पादक उस वस्तु का उत्पादन बहुत कम कर देंगे और अन्य उत्पादक भी हतोत्साहित होंगे। ऐसी स्थिति में वस्तु की आपूर्ति मांग के अनुसार हो जाएगी और बाजार मूल पुनः सामान्य मूल्य के सदृश हो जाएगा।  

इस तरह हम देखते हैं कि बाजार मूल्य की प्रवृत्ति सदैव सामान्य मूल के आसपास रहने की होती है। बाजार मूल्य और सामान्य मूल्य में यही गहरा संबंध होता है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

मांग में कमी से कीमत कैसे प्रभावित होती है ?

https://brainly.in/question/29270368  

..........................................................................................................................................

गिफिन वस्तुओं का प्रभाव ऋण आत्मक क्यों होता है।

https://brainly.in/question/29273063  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions