Hindi, asked by jkarawale, 11 months ago

बाल मजदूरी के स्वरूप के बारे मे लिखे| 1 page answer plz

Answers

Answered by aman5055
7
बाल मजदूरी बच्चों से लिया जाने वाला काम है जो किसी भी क्षेत्र में उनके मालिकों द्वारा करवाया जाता है। ये एक दबावपूर्णं व्यवहार है जो अभिवावक या मालिकों द्वारा किया जाता है। बचपन सभी बच्चों का जन्म सिद्ध अधिकार है जो माता-पिता के प्यार और देख-रेख में सभी को मिलना चाहिए, ये गैरकानूनी कृत्य बच्चों को बड़ों की तरह जीने पर मजबूर करता है। इसके कारण बच्चों के जीवन में कई सारी जरुरी चीजों की कमी हो जाती है जैसे- उचित शारीरिक वृद्धि और विकास, दिमाग का अनुपयुक्त विकास, सामाजिक और बौद्धिक रुप से अस्वास्थ्यकर आदि।

इसकी वजह से बच्चे बचपन के प्यारे लम्हों से दूर हो जाते है, जो हर एक के जीवन का सबसे यादगार और खुशनुमा पल होता है। ये किसी बच्चे के नियमित स्कूल जाने की क्षमता को बाधित करता है जो इन्हें समाजिक रुप से देश का खतरनाक और नुकसान दायक नागरिक बनाता है। बाल मजदूरी को पूरी तरह से रोकने के लिये ढ़ेरों नियम-कानून बनाने के बावजूद भी ये गैर-कानूनी कृत्य दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है।

Answered by amishshetty15
0

Answer:

क्या आप बाल श्रम या बाल मजदूरी के बारे में जानना चाहते हैं? क्या आप बाल श्रम के खिलाफ बने क़ानून के बारे में जानना चाहते हैं?

क्या आप बाल श्रम पर निबंध लिखना चाहते हैं?

अगर हाँ, तो आइए जानते हें की बाल श्रम क्या है और इसे रोकने के उपाय क्या है?

यहाँ आज हम आप को बताएँगे की बाल श्रम क्या है, बाल श्रम की समाज पर प्रभाव, और बाल श्रम को रोकने के उपाय क्या हैं|

साथ में हुमए भी जानेंगे की बाल श्रम के लिए सरकारी व्यवस्था क्या है, और जानेंगे चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है|

निचे हमने बाल श्रम पर एक छोटी सी निबंध पेश की है, जिसे आप बच्चों को स्कूल में दिए जाते बाल श्रम या बाल मजदूरी पर निबंध के तौर पर सीधा सीधा लिख सकते हैं|

Similar questions