Hindi, asked by rk8941430, 3 months ago

बालादपि ग्रहीतव्यं युक्तमुक्त मनीषिभिः।
वेरविषये किं न प्रदीपस्य प्रकाशनम् ॥॥ iska Arth likho ​

Answers

Answered by Anonymous
6

Explanation:

व्यक्तिगत जीवन संपादित करें

कृष्ण कुमारी को मारवाड़ के भीम सिंह के साथ सगाई करने का फैसला किया गया था। लेकिन 1803 में उसके पति की मृत्यु हो गई, जब वह सिर्फ 9 वर्ष की थी। उसके पिताजी महाराणा भीम सिंह ने तब अंबर (जयपुर) के जगत सिंह के साथ एक सगाई की व्यवस्था की। मारवाड़ के उत्तराधिकारी चचेरे भाई भीम सिंह, मारवाड़ के मान सिंह, इस फैसले के खिलाफ थे और कृष्ण कुमारी से शादी करना चाहते थे। जैसा कि जयपुर के जगत सिंह और जोधपुर के मान सिंह ने उदयपुर की ओर बढ़ते हुए, ग्वालियर के मराठा राजा दौलतराव शिंदे को मारवाड़ के मन सिंह के साथ सहभागिता करने के लिए प्रेरित किया, जिन्होंने न केवल उन्हें बहुत पैसा दिया बल्कि उनके वकील का पालन करने का वादा किया। शिंदे ने मांग की कि जयपुर की सभी सेना मेवार खाली कर दी गई, और जब यह मांग पूरी नहीं हुई, मेवार सेना को हराया और मेवाड़ का प्रभावी नियंत्रण मिला। मराठा राजा ने तब अपने हाथ को पटक दिया और खुद से कृष्णकुमारी से शादी करने के लिए कहा।

मेवाड़ राजकुमारी के हाथ से पूछते हुए शिंदे के उग्र व्यवहार ने संघर्ष में एक नया खिलाड़ी लाया, इंदौर के मराठा शासक यशवंतराव होलकर उनके साथ साथ उनके नेतृत्व में, पठान अमीरखां ने, जिन्होंने पहले जयपुर को सहयोग दिया था और तब महसूस किया कि उन्हें अपना कारण नहीं दिया गया था, जोधपुर की तरफ में बदल गया था। बीकानेर के महाराजा सूरत सिंह भी जयपुर की सहातार्थ आये। परबतसर के पास दोनों सेनाओं के मध्य युद्ध हुआ। राठौड़ों में आपसी फूट थी, सो महाराजा मानसिंह से असंतुष्ट राठौड़ सामंत जयपुर की सेना में मिल गए। जिसकी वजह से महाराजा मानसिंह को युद्ध के मैदान से भागकर जोधपुर किले में शरण लेनी पड़ी।

Answered by DikshithP
8

Answer:

do some reading before u travel to a new country. If u're not aware of their culture and customs.

do some reading could mean "do some research" before u actually do that thing. Like, read some guide books and other stuff on internet as well. To be better aware of that new place where ur travelling to.

Do some reading also means to take up reading as a hobby or even for general knowledge.

Hope it helps.

Similar questions