Hindi, asked by sambhav1544, 10 months ago

बिरला मंदिर दिल्ली इन हिंदी। Birla Mandir Delhi in Hindi

Answers

Answered by TheEmma
2

Answer:

Explanation:

भारत में कश्मीर से कन्याकुमारी तक अनेकों मंदिर एवं तीर्थस्थल हैं। प्रतिदिन अनेकों भारतीय व विदेशी पर्यटक इन मंदिरों को देखने आते हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में ऐसा ही केंद्र बिड़ला मंदिर है। यह लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर आधुनिक युग की वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। इसे भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति घनश्याम दास बिड़ला ने बनवाया था। लाल पत्थर एवं संगमरमर से बनी हुई बिड़ला मंदिर की मीनारों को दूर से देखकर काशी के प्राचीन मंदिरों की याद ताजा हो जाती है।  

बिड़ला मंदिर नई दिल्ली के स्वच्छ एवं शांत वातावरण में स्थित है। मंदिर के सामने पहुँचते ही इसकी विशाल एवं भव्य संरचना दिखाई पड़ती है। सामने की दीवार में एक प्रवेश-द्वार है जो बड़े ही कलात्मक ढंग से बनाया गया है। मंदिर के पीछे पहाड़ी टीला है तथा चारों ओर पेड़ं लगे हैं जो अत्यंत सुंदर दृश्य प्रस्तुत करते हैं। प्रतिदिन सहस्त्रों पर्यटक एवं भक्तगण मंदिर में भगवान् के दर्शनों के लिए आते हैं। त्योहार के दिनों में वहाँ पैर रखने की भी जगह नहीं मिलती। मंदिर के केंद्रिय कक्ष में भगवान् कृष्ण की सुंदर प्रतिमा लगी है। अंदर दीवारों पर भित्तिचित्रों में रामायण एवं महाभारत की कथाएँ चित्रित हैं। मंदिर के सामने की सड़क तो वाहनों और विशेषकर पैदल चलते मुसाफिरों से भरी रहती है। यहाँ के पवित्र एवं मनोरम दृश्य को देखकर लगता है कि दिल्ली भी मथुर-वृंदावन से कम नहीं।

Answered by Anonymous
1

बिरला मंदिर दिल्ली इन हिंदी। Birla Mandir Delhi in Hindi

❱ बिड़ला मंदिर नई दिल्ली के स्वच्छ एवं शांत वातावरण में स्थित है। मंदिर के सामने पहुँचते ही इसकी विशाल एवं भव्य संरचना दिखाई पड़ती है। सामने की दीवार में एक

Similar questions