Hindi, asked by Akritisingh5148, 7 months ago

बीट किसे कहते हैं ?

Answers

Answered by shishir303
2

बीट से तात्पर्य उस विशेष क्षेत्र से है, जो किसी संवाददात या पत्रकार को उसी क्षेत्र विशेष से संबंधित समाचार तैयार करने के लिए दिया जाता है।

व्याख्या ⦂

बीट : पत्रकारिता के क्षेत्र में खबरें के कई तरह की होती हैं, राजनीतिक खबरे, आर्थिक खबरें, अपराध जगत से संबंधित खबरें, खेल जगत से संबंधित खबरें, फिल्म जगत से संबंधित खबरें या कृषि, कानून, विज्ञान, धर्म या शिक्षा जगत से संबंधित खबरें आदि  

खबरें प्रदान करने वाले संवाददाताओं के बीच उनके काम का विभाजन उनकी दिलचस्पी और उनके ज्ञान के आधार पर किया जाता है ताकि संवाददाता अपनी दिलचस्पी और अपने ज्ञान क्षमता के अनुसार संबंधित क्षेत्र का चुनाव कर सकें। इसलिए एक क्षेत्र विशेष को संवाददाता को दे दिया जाता है ताकि वह उसी क्षेत्र से संबंधित खबरें तैयार करें और उन खबरों की रिपोर्टिंग करे। पत्रकारिता की भाषा में इसे बीट कहते हैं।  

उदाहरण के तौर पर एक संवाददाता की बीट अगर फिल्म जगत है तो इसका तात्पर्य यह है कि उसका कार्य क्षेत्र फिल्म जगत से संबंधित रहेगा और वह फिल्म जगत से संबंधित घटनाओं की रिपोर्टिंग करेगा। अगर किसी पत्रकार या संवाददाता की बीट खेल है तो वह देश-विदेश में हो रही खेल गतिविधियों पर रिपोर्टिंग करेगा।

◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌

Similar questions