Hindi, asked by traptibaisarajputana, 1 month ago

(ब) उपरोक्त वस्तु/मसालों के विषय में जानकारी एकत्र कर लिखिए कि यह कहाँ-कहाँ पाये जाते हैं तथा इतना उत्पादन
कैसे किया जाता है?
उत्तर-​

Answers

Answered by crkavya123
0

Answer:

भारत मसालों का प्रमुख उत्पादक है। 3.2 मिलियन टन के वर्तमान उत्पादन के साथ भारत का वैश्विक मसाला उद्योग में एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिसका मूल्य 4 बिलियन डॉलर से अधिक है। देश के विविध तापमानों के कारण भारत में लगभग सभी प्रकार के मसालों की सफलतापूर्वक खेती की जाती है, जो उष्णकटिबंधीय से उपोष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों तक होती है। वास्तव में, व्यावहारिक रूप से भारत के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश किसी न किसी प्रकार के मसाले का उत्पादन करते हैं।

भारतीय मसाले देश की अर्थव्यवस्था के लिए आवश्यक हैं। भारत अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) की सूची में शामिल 109 किस्मों में से 75 मसालों का उत्पादन वहां के अनुकूल वातावरण (आईएसओ) के कारण करता है।

Explanation:

भारतीय मसालों का इतिहास

प्राचीन और मध्ययुगीन दोनों युगों में, भारतीय मसाले भारत की आर्थिक स्थिति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण थे। प्राचीन काल से ही भारतीय मसालों का रोम, चीन और अन्य सभ्यताओं के साथ व्यापार करने का एक लंबा इतिहास रहा है। मसाला उगाने वाले केंद्रों में केरल, पंजाब, गुजरात, मणिपुर, मिजोरम, उत्तर प्रदेश और कई अन्य राज्य शामिल हैं। निर्यात किए जाने के अलावा, इन मसालों का उपयोग घरेलू स्तर पर भोजन के स्वाद के साथ-साथ दवा, कॉस्मेटिक, इत्र और अन्य क्षेत्रों में भी किया जाता है।

विभिन्न भारतीय मसाले

कुछ भारतीय मसालों को संसाधित किया जाता है और पाउडर के रूप में उपयोग किया जाता है, जबकि अन्य सूखे बीज, पत्ते, फूल, छाल, जड़ और फल के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

अजवायन, अनार, सौंफ, धनिया, जीरा, भारतीय दाल, सौंफ, मेथी, सरसों, खसखस या खसखस आदि कुछ लोकप्रिय बीज हैं जिनका उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है।

पत्ते समूह में शामिल मसालों में तुलसी, तेज़ पत्ते, करी पत्ते, पुदीना के पत्ते, पुदीना, अजवायन, सेज, नमकीन और मेंहदी के पत्ते शामिल हैं।

फूलों/फलों की किस्मों के मसाले: गुलाब, काॅपर, रोडोडेंड्रोन, जुनिपर, कोकम, जावित्री और जायफल, वेनिला, आदि कुछ विशिष्ट फूल हैं जिनका उपयोग मसालों के रूप में किया जाता है।

निम्नलिखित जड़ों का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है: गंगाजल, लहसुन, अदरक, प्याज,

अधिक जानकारी प्राप्त करें

https://brainly.in/question/15649085

https://brainly.in/question/41265601

#SPJ3

Similar questions