Hindi, asked by ankitshrivastava49, 10 months ago

badhti jansankhya par elocution​

Answers

Answered by amritaraj
2

Answer:

Explanation:

     “बढाती जनसंख्या:- घटते संसाधन”  

भूमिका:->जिस रफ्तार से हिंदुस्तान की जनसंख्या बढ़ रही है आज एक चिंता का विषय बन गया है । अगर समय रहते जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण ना किया गया तो इसके भविष्य में दूरगामी दुष्प्रभाव होंगे। आज भारत की जनसंख्या 125 करोड़ से भी अधिक है। हमारी जनसंख्या वृद्धि दर 2.11 है। आबादी की दृष्टि से पूरे विश्व में भारत दूसरे स्थान पर है। प्रथम स्थान पर चीन है I लेकिन वह दिन दूर नहीं जब भारत चीन से भी आगे निकल जाएगा। आज सभी बुद्धिजीवियों, बड़ी बड़ी राजनीतिक पार्टियों को इस विषय पर चिंतन जरूर करना चाहिए।

जनसंख्या बढ़ने के कारण:-> जनसंख्या वृद्धि के बहुत से कारण है I एक मुख्य कारण है विवाह की अनिवार्यता और शीघ्र विवाह का होना I अधिकांश लड़के 25 से पहले और लड़कियां 18 के आसपास की शादी कर लेते हैं, अनपढ़  और अज्ञानता के कारण यह मान लेना कि बच्चे ईश्वर की देन है और जितने भी बच्चे हो जाएं सब भाग्य में होते हैं। दूसरा कारण एक से अधिक विवाह करने का है , जिसके कारण भी जनसंख्या में वृद्धि होती है।

संसाधनों में होती कमी:-> आज इस स्थान पर चले जाओ चाहे रेलवे स्टेशन हो, बस स्टैंड हो, बैंक हो चाहे कोर्ट हो हर जगह लाइन में लगना पड़ता है ।इ सका मुख्य कारण जनसंख्या का बढ़ना है और संसाधनों की कमी होना है। आने वाले समय में तो पीने के पानी खत्म हो जाएगा घर बनाने के लिए जगह नहीं रहेगी सारे जंगल नष्ट हो जाएंगे और इस धरती का पूरा संतुलन बिगड़ जाएगा।

जनसंख्या वृद्धि रोकने के उपाय:-> जनसंख्या वृद्धि को रोकना राष्ट्रहित में है और इसके लिए राष्ट्रीय नीति बननी चाहिए I छोटे परिवारों को प्रोत्साहन करने के लिए उपाय किए जाने चाहिए I अधिक संतान वाले लोगों को नौकरी से वंचित किया जाना चाहिए तथा राजनैतिक गतिविधियों में भी रोक लगनी चाहिए। परिवार नियोजन को राष्ट्रीय कार्यक्रम का दर्जा देना चाहिए। जनसंख्या रोकने के लिए आज आधुनिक संचार माध्यमों का भी प्रयोग किया जाना चाहिए।

उपसंहार:-> राष्ट्र का हर व्यक्ति शिक्षित हो तथा उसे यह ज्ञान हो की जनसंख्या वृद्धि देश हित में नहीं, बल्कि देश को विनाश के कगार की ओर ले जाएगी।

Similar questions