Hindi, asked by alplali48, 1 year ago

Badminton खेल की उपयोगिता बताते हुए निबंध लिखे और बताए कि आप उसे kyo पसंद करते हैं.any one Pleeeeeeessssssseeeeee help me


alplali48: Please help me guys

Answers

Answered by sbabu5201p9zo6q
5
1) बैडमिंटन पर निबंध (100 शब्द) Essay on Badminton in Hindi 100 words
बैडमिंटन खेलना मुझे और मेरे दोस्तों को बहुत पसंद है, बैडमिंटन खेल मेरे सबसे प्रिय खेलों में से एक है. यह खेल मुझे इसलिए भी पसंद है क्योंकि इसको खेलने के लिए ज्यादा लोगों की आवश्यकता नहीं पड़ती है. बैडमिंटन को खेलने के लिए सिर्फ दो ही व्यक्तियों की जरूरत पड़ती है. हमारे विद्यालय में रोज हमारे शिक्षक हमें बैडमिंटन खिलाते है.
मुझे बैडमिंटन खेलने वाले खिलाड़ी पी.वी संधू , साईना नेहवाल, पी गोपीचंद बहुत पसंद है और यह हर बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं और मेडल जीतकर लाते है जिससे हमारे देश का नाम ऊंचा होता है और मुझे इस बात पर बहुत गर्व होता है. बैडमिंटन को खेलने के लिए दो रैकेट और शटलकॉक की आवश्यकता होती है.


(2) बैडमिंटन पर निबंध (200 शब्द) Badminton Par Nibandh 200 words
बैडमिंटन हमारे देश में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खेलों में से एक है. बैडमिंटन खेल में ज्यादा रुल नहीं होने के कारण इसको कोई भी खेल सकता है. इस गेम को खेलने के लिए दो रैकेट और एक शटलकॉक की जरूरत होती है, हमारे यहां शटलकॉक को चिड़िया भी कहते हैं क्योंकि शटलकॉक में चिड़िया की तरह ही छोटे छोटे पंख लगे होते है. इस खेल को खेलने के बाद शरीर में चुस्ती-फुर्ती आ जाती है और पूरे दिन भर थकान महसूस नहीं होती है.
कुछ लोग तो अपने आप को फिट रखने के लिए भी बैडमिंटन खेलते हैं क्योंकि इससे हाथ और पैरों की कसरत एक साथ हो जाती है और इसे खेलने में ज्यादा शारीरिक बल की आवश्यकता नहीं पड़ती है. बैडमिंटन को छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी खेलते है यह सभी का पसंदीदा खेल है. मैं और मेरे दोस्त विद्यालय में रोज बैडमिंटन खेलते है. घर पर आकर रोज मैं शाम को अपने छोटे भाई बहनों के साथ यह खेल खेलता हूं.
बैडमिंटन खेल में ज्यादा चोट लगने का खतरा नहीं होता इसलिए मेरे पिताजी और उनके दोस्त भी बैडमिंटन खेलते है. बैडमिंटन को खेलने वाले हमारे देश में सबसे अच्छे खिलाड़ी साईना नेहवाल, पी गोपीचंद, पी.वी संधू जो कि हमारे देश भारत की तरफ से इस खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेलते है.
Answered by KrystaCort
0

बैडमिंटन खेल की उपयोगिता |

Explanation:

बैडमिंटन खेल मेरे खेलों में से एक है। यह खेल खेलना मुझे इसलिए पसंद है क्योंकि इसमें मुझे अपने ज्यादा दोस्तों की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि इसे मैं अपनी माँ के साथ और अपने पिताजी के साथ भी खेल सकता हूँ।

बैडमिंटन खेल हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है। इस खेल से हमारी मांसपेशियां बढ़ती है और हमारी मांसपेशियों में ताकत आती है। इस खेल के जरिए हमारे रक्त प्रवाह में सुधार होता है और हमारे शरीर स्वस्थ होता है। बैडमिंटन शारीरिक लाभ के अलावा मानसिक लाभ भी है।

बैडमिंटन से हमारा ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ती है और यह हमारे दिमाग के लिए भी एक बहुत अच्छा व्यायाम है। बैडमिंटन खेलते समय हमें बहुत सारे नियम ध्यान में रखने पड़ते हैं साथ ही अपना ध्यान भी चिड़ी पर बनाए रखना होता है। मुझे यह खेल बहुत पसंद है। नहीं है खेल अपने विद्यालय और घर में भी खेलता हूँ।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

brainly.in/question/4838207

Similar questions