Hindi, asked by Yashdeek4452, 1 year ago

Benefits of carrot and beetroot juice in hindi

Answers

Answered by Vinu4141
2
चुकंदर का जूस शरीर में खून बनाने की प्रक्रिया में उपयोगी होता है। 
चुकंदर का जूस है पीलिया, हेपेटाइटिस, मतली के उपचार में लाभप्रद।इसके जूस के नियमित सेवन से कब्ज और बवासीर से बचा जा सकता है।उच्च रक्तचाप, दिल और पांव की नसों के लिए भी उपयोगी है चुकंदर का जूस।

 

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सब्जी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है। इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। आइये इस लेख में हम आपको विस्तार से बताते हैं चुकंदर के गुणों के बारे में।

इसमें सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और सी पाया जाता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। इसका  जूस कई बीमारियों के उपचार में लाभदायक होता है।
सर्दियों में मिलने वाला लाल रंग का गाजर विटामिन व पोषण से भरपूर माना जाता है। इसमें मिनरल्स बहुत मात्रा में मिलते हैं। गाजर को आंखों के लिए बहुत अधिक गुणकारी माना जाता है क्योंकि यह विटामिन 'ए' का सबसे अच्छा स्त्रोत है। लेकिन गाजर सिर्फ आंखों के लिए ही लाभदायक नहीं है बल्कि इसके अलावा गाजर के सही तरीके से सेवन के अनेक फायदे हैं। आइए हम बताते हैं आपको गाजर के कुछ ऐसे ही आसान प्रयोग।

गाजर के प्रयोग-

1.यह आंखों के लिए इसलिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें बीटा केरोटीन पाया जाता है जो कि लीवर में जा कर विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए रेटीना के अंदर ट्रासंफॉम होता है और फिर यह बैगनी से दिखने वाले पिग्‍मेंट में इतनी शक्‍ती होती है कि रतौन्‍धी जैसा रोक दूर-दूर तक नहीं हो पाता।

2.गाजर एक एंटी एजिंग की तरह कार्य करता है। इसमें पाया जाने वाला ढेर सारा बीटा केरोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्‍मत करता है। इससे कोशिकाओं की उम्र काफी देर से घटती है और शरीर पर झुर्रियां नहीं पडतीं।

3.मासिक कम आने पर या समय होने पर भी न आने पर गाजर के 5 ग्राम बीजों को 20 ग्राम गुड़ के साथ काढ़ा बनाकर लेने से लाभ होता है।

4.गाजर खाने से त्‍वचा चमकदार हो जाती है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी होती है तो उससे स्‍किन और बाल-नाखून तीनों ही ड्राय हो जाते हैं।

5.गाजर के पत्तों पर दोनों ओर घी लगाकर उन्हें गर्म करें। फिर उनका रस निकालकर 2-3 बूँदें गाम एवं नाक में डालें। इससे आधासीसी का दर्द मिटता है।

6.आंखों में किसी भी तरह का रोग होने पर कच्ची गाजर या उसके रस का रोजाना सेवन लाभप्रद है। यह प्रयोग चश्मे का नंबर घटा सकता है।

7.गाजर का रस पीने से पेशाब खुलकर आता है, रक्तशर्करा भी कम होती है। गाजर का हलवा खाने से पेशाब में कैल्शियम, फास्फोरस का आना बंद हो जाता है।

8.जल जाने पर भी प्रभावित अंग पर बार-बार गाजर का रस लगाने से लाभ होता है। सिर्फ यही नहीं गाजर को कद्दूकस करके नमक मिलाकर खाने से खाज-खुजली में फायदा होता है।

9.गाजर के रस में नमक, घनिया पत्ती, जीरा, काली मिर्च, नीबू का रस डालकर पीने से पाचन संबंघी गड़बड़ी दूर होती है।

10.अगर आप हफ्ते में छह गाजर खाते हैं तो आपको दिल का रोग नहीं होगा। ह्दय की कमजोरी अथवा घड़कनें बढ़ जाने पर गाजर को भूनकर खाने पर लाभ होता है।

i think it will help u........
and plz mark it as brain list

Answered by Tanya11111111
1
it is best for purification of blood.
carrot juice is best for eye sight
Similar questions