Political Science, asked by sunilpaswan740, 7 months ago

भूमंडलीकरण के गरीबी एवं आर्थिक विषमता पर प्रभाव की चर्चा कीजिए

Answers

Answered by skyfall63
0

वैश्वीकरण/भूमंडलीकरण  ने समाज के विभिन्न वर्गों में असमानताओं को जन्म दिया है

Explanation:

  • तुलनात्मक रूप से समृद्ध दुनिया में वैश्वीकरण/भूमंडलीकरण मुख्य रूप से निम्न-कुशल श्रम के साथ विकसित देशों से आयातित सामानों के आयात को बढ़ाकर आय असमानताओं को बढ़ाएगा। यह तुलनात्मक रूप से उच्च तकनीकी फर्मों में अधिक व्यावसायिक संभावनाओं के साथ खुलता है, जिन्हें अधिक कुशल नौकरियों की आवश्यकता होती है। ये दोनों कारक अत्यधिक कुशल और खराब योग्य कर्मचारियों के बीच वेतन अंतर को व्यापक बनाएंगे। वैश्वीकरण से आबादी के कुछ हिस्सों की मजदूरी बढ़ रही है। यह उच्च तकनीक वाले विनिर्माण क्षेत्र और उच्च विकसित देशों में सेवा क्षेत्र में है। उच्च प्रशिक्षित, कॉलेजिएट कार्यकर्ता इन उद्योगों पर हावी हैं। ये कार्यकर्ता आबादी के सबसे अमीर क्षेत्रों से आते हैं। लगभग उसी समय, समाज के गरीब, कम शिक्षित लोग अकुशल श्रम के लिए कम लागत वाले राष्ट्रों में श्रमिकों के बढ़ते दबाव का सामना कर रहे हैं। प्रतिस्पर्धा करने के लिए उन्हें अपनी मजदूरी कम रखनी चाहिए। वैश्वीकरण इस प्रकार एक विकासशील राष्ट्र के सबसे गरीब वर्गों की आय में कमी करता है, बेरोजगारी बढ़ाता है और गरीब क्षेत्रों की असमानताओं की समस्याओं को बढ़ाता है।
  • प्रौद्योगिकी में बदलाव से वेतन असमानता भी बढ़ सकती है। जब कंप्यूटर और स्वचालन उन्हें विनिर्माण चक्र में बदल देते हैं, तो टाइपिस्ट, असेंबली लाइन स्टाफ या कम सचिवों की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, संसाधनों की आवश्यकता, कहते हैं, इंजीनियरों जो ऐसी मशीनों को संचालित कर सकते हैं, उभरती प्रौद्योगिकियों के माध्यम से विस्तार करेंगे। जबकि वैश्वीकरण/भूमंडलीकरण इस धारणा को बढ़ावा देता है कि तकनीकी परिवर्तन और उत्पादकता में वृद्धि से उच्च मजदूरी और रोजगार प्राप्त होते हैं, और बेहतर काम करने की स्थिति में, इन तकनीकी परिवर्तनों ने कुछ विकासशील देशों में अधिक नौकरी का नुकसान किया है और पिछले कुछ वर्षों में नौकरी की विकास दर में कमी में योगदान दिया है।
  • वैश्वीकरण/भूमंडलीकरण आर्थिक संपदा के "वैश्विक पुनर्वितरण" का मार्ग प्रशस्त करता है, जिससे विकासशील देशों पर आर्थिक रूप से समृद्ध राष्ट्रों का वर्चस्व बढ़ता है। दुनिया के कुछ औद्योगिक और अविकसित देशों में वैश्वीकरण ने गरीबी को कम करने की प्रक्रिया को दिखाया है और इसलिए यह असमानता की समस्या को बढ़ाता है।
  • कई व्यवसाय राष्ट्रीय स्तर पर कम बाधाओं के साथ अपने लाभ के लिए ऑफशोरिंग का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अगर वे स्थानीय रोजगार को बनाए रखते हैं, तो उनका उपयोग देश के बाहर दूसरे, सस्ते क्षेत्र में श्रमिकों को स्थानांतरित करके घर पर कम वेतन का औचित्य साबित करने के लिए किया जा सकता है। सीमाओं को समाप्त करने के प्रयासों का समग्र परिणाम विकासशील देशों में आय में वृद्धि है, लेकिन विकसित देशों में गिरावट है। यदि कमोडिटी की कीमतों में बहुत अधिक गिरावट नहीं आती है, तो कई घरों में उनके जीवन स्तर में गिरावट देखी जाएगी।
  • भारत और दुनिया के अविकसित देशों जैसे विकासशील देशों में, वैश्वीकरण के साथ-साथ कृषि के लिए एक चुनौती है। विश्व व्यापार संगठन के व्यापार नियमों के अनुसार, अविकसित और विकासशील देशों के कृषि जिंसों के बाजार में देशी कृषि उपज की तुलना में बहुत कम दर पर राष्ट्रों से कृषि वस्तुओं की बाढ़ आ जाएगी, जिससे कई किसानों की मृत्यु हो सकती है।
  • वैश्वीकरण/भूमंडलीकरण बढ़ती धन और आय असमानताओं के साथ जुड़ा हुआ है। चीन, भारत और ब्राजील जैसे देशों के बीच बढ़ते ग्रामीण-शहरी विभाजन इसके प्रमाण हैं। यह सामाजिक और राजनीतिक तनाव और वित्तीय अस्थिरता के परिणामस्वरूप होता है जो विकास को रोकता है। दुनिया के अधिकांश गरीब लोगों के पास आवश्यक बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक वस्तुओं तक बहुत कम पहुंच है। उन्हें लाभों से बाहर रखा गया है।

To know more

Do you agree that Globalization has led to inequalities in various sections of Indian

brainly.in/question/19035574

Similar questions