Hindi, asked by shubhambansagar, 5 months ago

भारत एक है निबंध सार लिखिए ​

Answers

Answered by laxmikumari192034
25

भारत एक है

भारत एक है यह वाक्य सही है क्योंकि हम भारतवासी अलग-अलग धर्म में पैदा हुए हैं पर हमारे दिल एक है । जैसे कि आप देख लीजिए मुस्लिम भी आज होली मनाते हैं 15 अगस्त को हम सभी मिलकर झंडा फहराते हैं आदि। वैसे तो हम सभी ने सुना है कि एकता मे बल है । ऐसा व्यक्ति जो एक दूसरे की मदद करता है और एक साथ काम करते हैं वह जीवन में कभी नहीं होते ।

if you think my answer is hopeful plz plz follow me I shall be grateful to you

Answered by roopa2000
0

भारत एक है निबंध सार लिखिए :

भारत देश अनेकता में एकता का प्रतिक है यहाँ कई विभिन्ताएँ है फिर भी हम सब एक है।

भारत "विविधता में एकता" का प्रतीक है। हमारा देश संस्कृतियों, क्षेत्रों, परंपराओं, भोजन, भाषाओं और अन्य कारकों का एक पिघलने वाला बर्तन है। हमारे भारतीय लोग स्वाभाविक रूप से दयालु, समझदार और मददगार हैं। मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है, और यह एक आश्चर्यजनक प्राणी है। भारत अद्भुत और रंगीन है, बाघ अपने राष्ट्रीय पशु के रूप में और हॉकी इसके राष्ट्रीय खेल के रूप में, अन्य चीजों के साथ। हिंदी हमारे देश की राजभाषा या मातृभाषा है। इसी तरह भारतीय भी बेहद प्रतिभाशाली हैं और उन्होंने तेजी से प्रगति की है। चतुर सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के कारण, हमारे देश की आई.टी. सेक्टर का तेजी से विस्तार हो रहा है।

भारत अपने भौगोलिक क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवां सबसे बड़ा देश है और दक्षिण एशिया में स्थित है। सुंदरता हमारे देश को हर पहलू से घेरती है। भारत को भारत और हिंदुस्तान दो अन्य नामों से भी जाना जाता है और भारत के लोगों को भारतीय के रूप में जाना जाता है। हमारे देश का राष्ट्रगान "जन गण मन" है और हमारे देश का राष्ट्रीय गीत "सारे जहां से अच्छा" है।

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां लोग खुद अपना नेता चुनते हैं और आजादी के साथ रहते हैं यानी वे कानून की सीमा के भीतर जो चाहें कर सकते हैं। यदि भारत का कोई नागरिक किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है, तो उसे उसकी गलती का एहसास कराने के लिए उसे दंडित करने के लिए नियम और कानून भी हैं।

हमारा देश अपने खूबसूरत पहाड़ों, झीलों, जंगलों, समुद्रों, महासागरों आदि के कारण भी अविश्वसनीय है। हमारे देश की सुंदरता को देखने के लिए हर साल कई विदेशी भारत आते हैं जो कि इसके समृद्ध ऐतिहासिक मंदिर, इसकी परंपराएं, इसकी भाषा, इसकी विरासत है।

समारोह:

भारत एक बहु-सांस्कृतिक, बहु-जातीय और बहु-धार्मिक समाज होने के नाते, विभिन्न धर्मों की छुट्टियों और त्योहारों को मनाता है। प्रमुख त्योहारों में दिवाली, दुर्गा पूजा, होली, गणेश पूजा, नवरात्रि, रथ यात्रा आदि शामिल हैं।

भोजन:

भारतीय भोजन एक महानगरीय व्यंजन है जिसमें बहुत सारी सामग्रियां हैं। यह भारत की तरह ही विविध है। भारतीय व्यंजन कई सामग्रियों का उपयोग करते हैं, भोजन तैयार करने की शैलियों, खाना पकाने की तकनीक और पाक प्रस्तुति की एक विस्तृत श्रृंखला को तैनात करते हैं। इस प्रकार सलाद, सॉस, सब्जियां, मांस, डेसर्ट जैसे एक ही भोजन का स्वाद एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होता है।

निष्कर्ष

हमें अपनी सांस्कृतिक विशिष्टता पर गर्व है। हमें भारत के निवासी होने पर गर्व है। इसकी अनूठी विशेषता को बनाए रखना हमारा कर्तव्य है। हमें क्षुद्र हितों से परे सोचना होगा और समाज में समृद्धि और प्रगति लाने के व्यापक लक्ष्यों के लिए काम करना होगा।

जय हिन्द, जय भारत

Similar questions