Political Science, asked by maahira17, 10 months ago

भारत का संविधान ग्राम पंचायत को स्व-शासन की इकाई के रूप में देखता है। नीचे कुछ स्थितियों का वर्णन किया गया है। इन पर विचार कीजिए और बताइए कि व शासन की इकाई बनने के क्रम में ग्राम पंचायत के लिए ये स्थितियाँ सहायक हैं या बाधक?
(क) प्रदेश की सरकार ने एक बड़ी कंपनी को विशाल इस्पात संयंत्र लगाने की अनुमति दी है। इस्पात संयंत्र लगाने से बहुत-से गाँवों पर दुष्प्रभाव पड़ेगा। दुष्प्रभाव की चपेट में आनेवाले गाँवों में से एक की ग्राम सभा ने यह प्रस्ताव पारित किया कि क्षेत्र में कोई भी बड़ा उद्योग लगाने से पहले गाँववासियों की राय ली जानी चाहिए और उनकी शिकायतों को सुनवाई होनी चाहिए।
(ख) सरकार का फैसला है कि उसके कुल खर्चे का 20 प्रतिशत पंचायतों के माध्यम से व्यय होगा।
ग) ग्राम पंचायत विद्यालय का भवन बनाने के लिए लगातार धन माँग रही है, लेकिन सरकारी अधिकारियों ने माँग को यह कहकर ठुकरा दिया है कि धन का आबंटन । कुछ दूसरी योजनाओं के लिए हुआ है और धन को अलग मद में खर्च नहीं किया जा सकता।
(घ) सरकार ने डुंगरपुर नामक गाँव को दो हिस्सों में बाँट दिया है और गाँव के एक हिस्से को जमुना तथा दूसरे को सोहना नाम दिया है। अब डुंगरपुर नामक गाँव सरकारी । खाते में मौजूद नहीं है।
(ङ) एक ग्राम पंचायत ने पाया कि उसके इलाके में पानी के स्रोत तेजी से कम हो रहे हैं। ग्राम पंचायत ने फैसला किया कि गाँव के नौजवान श्रमदान करें और गाँव के पुराने तालाब तथा कुएँ को फिर से काम में आने लायक बनाएँ।

Answers

Answered by nikitasingh79
0

Answer with Explanation:

(क) प्रदेश की सरकार ने एक बड़ी कंपनी को विशाल इस्पात संयंत्र लगाने की अनुमति देना और गाँववासियों की राय ने लिया जाना स्थानीय स्वशासन में सहायक न होकर बहुत बड़ी बाधा है। ग्राम पंचायत की सहमति के बिना इस्पात संयंत्र लगाना ग्राम पंचायत की गतिविधियों में बाधक बनेगा। स्थानीय समस्याओं के हल के लिए ग्राम सभा या ग्राम पंचायत से परामर्श करना आवश्यक होना चाहिए।

 

(ख) इस फैसले से पंचायतें मजबूत होंगी । सरकार के खर्च का 20% पंचायतों के माध्यम से होने से लोगों को शासन का अनुभव प्राप्त होता है तथा स्थानीय समस्याओं का हल अच्छे ढंग से होता है।  

 

(ग) ग्राम पंचायत की मांग को ठुकराने से ग्राम पंचायत कमज़ोर होगी । स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर पंचायत में विद्यालय के भवन के लिए धन की मांग की। ग्राम पंचायत सरकारी अधिकारियों की अपेक्षा लोगों के हितों के बारे में ज्यादा जानकारी रखती है । अतः विद्यालय के भवन के लिए धन न देना सही नहीं है।  

 

(घ) 2 गांवों की स्थापना से पंचायत कमज़ोर होगी । डूंगरपुर गांव को दो भागों में बांटने से डूंगरपुर गांव का अस्तित्व ही समाप्त हो गया है । इस निर्णय से पहले ग्रामवासियों से परमार्श न करना सही नहीं है। अतः ये ग्राम पंचायत की गतिविधियों में बाधक बनेगा।

 

(ङ) यह निर्णय ग्राम पंचायत ने लिया है ताकि पानी की समस्या का समाधान किया जा सके । इससे ग्राम पंचायत मज़बूत होगी। यह ग्राम पंचायत का स्थानीय समस्याओं को हल करने का उचित ढंग है। ‌

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

Answered by sk181231
1

Answer:

Rancidification is the process of complete or incomplete oxidation or hydrolysis of fats and oils when exposed to air, light, or moisture or by bacterial action, resulting in unpleasant taste and odor. ... When these processes occur in food, undesirable odors and flavors can result.

Similar questions