Social Sciences, asked by mrityaunjaykumar5164, 9 months ago

भारत का सबसे बड़ा व सबसे पुराना बैंक कौन सा है ?

Select Ans. :

a) SBI
b) SBBJ
c) Axis
d) HDFC

Answers

Answered by skyfall63
0

सबसे बड़ा और सबसे पुराना बैंक जो अभी भी अस्तित्व में है, भारतीय स्टेट बैंक (S.B.I) है।

Explanation:

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग और वित्तीय सेवा वैधानिक निकाय है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। 2019 की दुनिया के सबसे बड़े निगमों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में एसबीआई 236 वें स्थान पर है। एक राष्ट्रीयकृत बैंक, यह भारत में संपत्ति का 23% बाजार हिस्सेदारी और कुल ऋण और जमा बाजार का 25% हिस्सा है। बैंक बैंक ऑफ कलकत्ता से उतरता है, जिसकी स्थापना 1806 में इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से की गई थी, जिससे यह भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे पुराना वाणिज्यिक बैंक बन गया।
  • SBI भारत और विदेशों में अपनी शाखाओं के नेटवर्क के माध्यम से बैंकिंग उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें अनिवासी भारतीयों (NRI) के उद्देश्य वाले उत्पाद शामिल हैं। SBI के 16 क्षेत्रीय केंद्र और 57 क्षेत्रीय कार्यालय हैं जो पूरे भारत के महत्वपूर्ण शहरों में स्थित हैं। SBI की भारत में 24000 से अधिक शाखाएँ हैं।

To know more

Organizational structure of indian retail banking organization ...

https://brainly.in/question/3006627

Answered by Anonymous
0

Answer:

a) SBI Bank

Explanation:

भारत का सबसे बड़ा व सबसे पुराना बैंक  है :-

a) SBI - इसकी उत्पत्ति जून 1806 के मध्य में कलकत्ता बैंक के रूप में हुई और 1809 में इसका नाम बदलकर बैंक ऑफ़ बंगाल कर दिया गया।इसकी उत्पत्ति जून 1806 के मध्य में कलकत्ता बैंक के रूप में हुई और 1809 में इसका नाम बदलकर बैंक ऑफ़ बंगाल कर दिया गया।भारत में SCB को उनके स्वामित्व और / या उनके संचालन की प्रकृति के आधार पर पाँच समूहों में वर्गीकृत किया गया है। भारतीय स्टेट बैंक और उसके छह सहयोगी (स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र को छोड़कर, जिसे 13 अगस्त, 2008 से एसबीआई में मिला दिया गया है) को एससीबी की एक अलग श्रेणी के रूप में मान्यता प्राप्त है, क्योंकि अलग-अलग क़ानून (एसबीआई अधिनियम, 1955 और) SBI सब्सिडियरी बैंक अधिनियम, 1959) जो उन्हें नियंत्रित करते हैं। राष्ट्रीयकृत बैंक और SBI और सहयोगी मिलकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक समूह IDBI ltd। दिसंबर 2004 से राष्ट्रीयकृत बैंकों के समूह में शामिल किया गया है। निजी क्षेत्र के बैंकों में पुराने निजी क्षेत्र के बैंक और नई पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंक शामिल हैं- जिन्हें 1993 में निजी क्षेत्र के बैंकों के प्रवेश के बारे में RBI द्वारा जारी किए गए संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार शामिल किया गया था। ।

https://brainly.in/question/3006627

Similar questions