भारत में दक्षता आधारित शिक्षा को समर्थ बनाने हेतु कौन सी तीन परिस्थितियाँ हैं :
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इस कोर्स में दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। इसमें बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान के तीन विकासात्मक लक्ष्यों पर चर्चा की गई है। इसमें प्रतिभागियों को सीखने के प्रतिफलों के संहिताकरण से परिचित भी कराया गया है।
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- इस कोर्स में दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। इसमें बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान के तीन विकासात्मक लक्ष्यों पर चर्चा की गई है। इसमें प्रतिभागियों को सीखने के प्रतिफलों के संहिताकरण से परिचित भी कराया गया है।
- दक्षता आधारित मूल्यांकन का अर्थ है शिक्षार्थियों की दक्षता पर आधारित न्यूनतम अधिगम आकलन विश्लेषण करना, जिससे शिक्षार्थियों की दक्षता एवं ग्रहिता को सुनिश्चित किया जा सके। जैसे प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में छात्रों को 1 से 100 तक की गिनती ओं का अभ्यास कराते हैं। उन छात्रों में निम्न अध्यक्षता में देखी जा सकती है।
- इस बात का ध्यान रखा जाएं कि दक्षता आधारित शिक्षण-अधिगम का उद्देश्य शिक्षार्थी को निर्धारित दक्षता में पूर्णदक्षता का स्तर प्राप्त करने में सहायता देना है। इसलिए पूर्णदक्षता अधिगम उपागम में निष्पादन का वांछनीय स्तर 80 प्रतिशत मान लिया जाता है। (आदर्श रूप से यह 100 प्रतिशत होना चाहिए)।
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