History, asked by baissumit6gmailcom, 11 hours ago

भारत में उग्र राष्ट्रवाद उदय के कोई चार कारण लिखिए।​

Answers

Answered by shishir303
7

✎...भारत में उग्र राष्ट्रवाद उदय के कोई चार कारण इस प्रकार हैं...​

  • उदार वादियों की कार्य पद्धति के प्रति विरोधाभास : कांग्रेस के उदारवादी नेताओं की कार्य पद्धति, जिसमें वह ब्रिटिश शासन को प्रार्थना पत्र, स्मृति पत्र, प्रस्ताव पारित, ज्ञापन आदि देकर अपनी बात मनवाने का प्रयत्न करते थे, वे तरीके पसंद नहीं आए और उन्होंने इन तरीकों को राजनीति भीख के समान माना। उनका मत था कि अपने अधिकार ऐसे मांगने से नहीं मिलने वाले, उसके लिए संघर्ष करना पड़ेगा।
  • आंदोलनों की असफलता : ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उदार वादियों ने जो भी संवैधानिक आंदोलन किए थे, वह अधिकतर असफल हुए और ब्रिटिशों ने उनकी बातों पर कोई ध्यान नहीं दिया, जिससे उग्र राष्ट्रवादियों को अपनी विचारधारा को फैलाने का बल मिला।
  • ब्रिटिश सरकार की प्रतिक्रियावादी नीति : ब्रिटिश सरकार की दमनकारी नीति भी उग्र राष्ट्रवाद के उदय का प्रमुख कारण बनी। ब्रिटिश सरकार ने जिस तरह के शोषण दमन और भेदभाव की नीति अपनाई, इससे उग्र राष्ट्रवाद और अधिक पनपता गया।
  • ब्रिटिश सरकार द्वारा की आर्थिक शोषण की नीति के कारण भारतीय उद्योग धंधे पूरी तरह चौपट हो चुके थेय़ ब्रिटिश सरकार पूंजी पतियों को संरक्षण दे रही थी, लेकिन आम जनता त्रस्त थी, जिसने उग्र राष्ट्रवाद को विकसित होने में मदद की।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by barani79530
0

Explanation:

please mark as best answer and thank

Attachments:
Similar questions