भारतीय लोकतंत्र की प्रमुख दो चुनौतियां कौन-कौन सी है
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दुनिया के बहुत से देशों में अभी भी लोकतंत्र नहीं है, लेकिन हमारा भारत देश ऐसा है जो विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। भारत में लोकतंत्र का इतना बड़ा स्वरूप होने के बाद भी भारतीय लोकतंत्र के सामने अनेक चुनौतियां हैं, जिनसे पार पाना भारतीय लोकतंत्र के लिए आवश्यक है, तभी लोकतंत्र के वास्तविक उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सकता है। भारतीय की दो प्रमुख चुनौतियां इस प्रकार हैं...
राजनीति का अपराधीकरण ► भारतीय लोकतंत्र में सबसे बड़ी कमी यह है कि जनप्रतिनिधियों का अपराधीकरण होता जा रहा है अर्थात लोकतंत्र के मंदिर संसद में ऐसे जनप्रतिनिधि चुनकर पहुंचते जा रहे हैं, जो किसी न किसी अपराध में लिप्त रहे हैं। जो जितना बड़ा अपराधी होता है वो उतनी ही जल्दी संसद में चुनाव जीतकर पहुंच जाता है। जनता भी ऐसे प्रतिनिधियों को चुनने में संकोच नहीं करती, क्योंकि ऐसे प्रतिनिधि अपनी छवि रॉबिनहुड जैसी बना लेते हैं और अपने धन और बाहुबल से ऐसा मायाजाल खड़ा कर देते हैं कि जनता उनके भ्रम में आकर उनका चुनाव कर बैठती है। भारतीय लोकतंत्र में हमें कुछ ऐसे सख्त कानून बनाने की आवश्यकता है कि ऐसे प्रतिनिधि चुनाव ही नहीं लड़ पाएं। स्वच्छ और अच्छी छवि वाले प्रतिनिधि जनप्रतिनिधि चुने जाएंगे तो अच्छी शासन व्यवस्था देख सकेंगे, तभी लोकतंत्र सही मायनों में कायम होगा। अपराधी लोग जनप्रतिनिधि बन कर जाएंगे तो वहां भी अपने आपराधिक कामों से बाज नही आने वाले, उनसे किसी अच्छाई की अपेक्षा नहीं की जा सकती।
नेताओं की स्वार्थपरता ► भारतीय लोकतंत्र में नेताओं की छवि ऐसी स्वार्थी बनकर रह गई है, जो केवल अपने हितों के अनुसार ही कार्य करते हैं। नेताओं को केवल अपनी और अपनी पार्टी की ही चिंता रहती है। जबकि उनका कर्तव्य देश और जनता की चिंता करना है। नेता लोग बड़े-बड़े वादे करके जनता का विश्वास जीतकर संसद में पहुंच जाते हैं, लेकिन वहां पर जाते ही सब भूल जाते हैं और अपना और अपनी पार्टी का विकास करने में लगे रहते हैं। कभी-कभी तो वह अपने निजी स्वार्थ की खातिर अपनी पार्टी को छोड़कर दूसरी पार्टी में जाने से भी संकोच नहीं करते। नेताओं की इसी मनोवृति और आचरण पर अंकुश लगाना होगा ताकि वह निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा कर सकें। इसलिए ऐसी सामाजिक चेतना विकसित करनी होगी कि ऐसे लोग राजनीति में आए जिनका उद्देश्य केवल समाज सेवा करना हो, सत्ता का भोगना नही।
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