Hindi, asked by PrranBhadada, 6 hours ago

भारतीय सैनिक की बलिदान और समर्पण की भावना पर निबंध ( only 2 to 3 lines will be ok ) ​

Answers

Answered by loknadamjinaga1044
0

Answer:

भारतीय सैनिक का कर्तव्य है, कि वह निस्वार्थ भाव से अपने देश के समस्त नागरिकों की रक्षा करे और उनमें सुरक्षा और शांति की भावना जागृत कर सकें। इसके लिए सैनिकों को कई प्रकार की परीक्षाओं और कठिन अभ्यास से गुजरना पड़ता है, जिससे सैनिकों के ह्रदय में कर्तव्य की भावना कूट-कूट कर भर जाती है, और उनका मुख्य कर्तव्य देशवासियों और देश की सुरक्षा करना ही होता है।

एक सैनिक का कर्तव्य यह भी होता है, कि वह देश की सीमा की रक्षा तो करें, और आपातकालीन परिस्थितियों में देश के नागरिकों को भी सुरक्षा प्रदान करें, इसके साथ सैनिक का एक महत्वपूर्ण कर्तव्य सतर्क रहना भी है। भारतीय सैनिक हमेशा सतर्क रहते हैं, और घुसपैठियों की हर एक हरकत पर नजर रखते हुये देश सेवा और देश भक्ति का परिचय देते हैं।

सैनिक बनने के लिए सैनिकों को कठोर तपस्या करनी पड़ती है क्योंकि सैनिक का मूल मंत्र अनुशासित जीवन होता है। जो भी व्यक्ति अनुशासित जीवन का पालन करता है, और सैनिक बनने की पात्रता रखता है। वही व्यक्ति सैनिक बन पाता है।

हजारों लोगों में कुछ ही लोग सैनिक बन पाते हैं, क्योंकि सैनिक जीवन इतना सरल और आसान नहीं होता। हालांकि उन्हें इस बात के पैसे मिलते हैं लेकिन उनका पूरा जीवन देश हित और राष्ट्र प्रेम में ही व्यतीत हो जाता है। देश के सैनिकों में ही मर मिटने तथा बलिदान और त्याग की भावना कूट-कूट कर भरी होती है, इसीलिए तो कहते हैं।

हम सैनिक अपने देश की धड़कन है/

बस्ती यहां जान भी कण-कण में।

ए देश बसा है सैनिकों की धड़कन में/

जो कभी नहीं है हारते किसी भी रण में।

Similar questions