Science, asked by sr5943481, 1 month ago

भूसंपर्क तार का क्या कार्य है? धातु के आवरण वाले विद्युत साधित्रों को भूसंपकित करना क्या
आवश्यक है?​

Answers

Answered by rohit293085
0

उत्तर : भू-संपर्क तार हरे रंग के विद्युत रोधी आवरण से ढकी रहने वाली वह सुरक्षा तार है जो घर के निकट भूमि के भीतर बहुत गहराई पर दबी धातु की प्लेट से संयोजित रहती है। यह तार विद्युत धारा के लिए अल्प प्रतिरोध का चालन पथ प्रस्तुत करती है। किसी क्षरण होने की अवस्था पर साधित्र का विभव भूमि के विभव के बराबर हो जाता है जिसके परिणामस्वरूप साधित्र का उपयोग करने वाले व्यक्ति की तीव्र विद्युत् आघात से सुरक्षा हो जाती है।

धातु के आवरण वाले विद्युत साधित्रों को भू-संपर्कित करना आवश्यक होता है। इससे साधित्रों तथा उनका प्रयोग करने वालों की सुरक्षा हो जाती है। धातु के आवरणों से संयोजित भू-संपर्क तार विद्युत धारा के लिए अल्प प्रतिरोध का चालन पथ प्रस्तुत कर देता है, धात्विक साधित्रों का भमि से संपर्क हो जाने के कारण धारा उन साधित्रों का प्रयोग करने वालों के शरीर से नहीं गुज़रती जिससे वे गंभीर झटके से बच जाते हैं।

भूसंपर्क तार एक हरे रंग की सुरक्षा तार है, जो विद्युत रोधन आवरण से ढकी होती है । धातु के आवरण वाले विद्युत साधित्रों को भूसंपर्कित करना इसलिए आवश्यक है क्योंकि ये यह सुनिश्चित करता है कि संधारित्र के धात्विक आवरण में यदि विद्युत धारा का कोई भी क्षरण होता है तो संधारित्र का उपयोग करने वाले व्यक्ति को गंभीर झटका न लगे।

Answered by Anonymous
1

Answer:

भूसंपर्क तार एक हरे रंग की सुरक्षा तारहै, जो विद्युत रोधन आवरण से ढकी होती है । धातु के आवरण वाले विद्युत साधित्रों को भूसंपर्कित करना इसलिएआवश्यक है क्योंकि ये यह सुनिश्चित करता है कि संधारित्र के धात्विकआवरण में यदि विद्युत धारा का कोई भी क्षरण होता है तो संधारित्र का उपयोगकरने वाले व्यक्ति को गंभीर झटका न लगे।

Similar questions