English, asked by brainliann, 10 months ago

भाषा संस्कृत के बारे में बताएं और इसके मूल के बारे में बताएं।​

Answers

Answered by Anonymous
3

3,500 वर्ष के इतिहास के साथ संस्कृत प्राचीन भारत की एक भाषा है। यह हिंदू धर्म की प्राथमिक साहित्यिक भाषा है और हिंदू दर्शन के अधिकांश कार्यों की प्रमुख भाषा और साथ ही बौद्ध और जैन धर्म के कुछ प्रमुख ग्रंथ हैं।

Answered by mohan4362
0

किसी अन्य भाषा में पढ़ें

इस पृष्ठ का ध्यान रखें

संपादित करें

संस्कृत (संस्कृतम्) भारतीय उपमहाद्वीप की एक भाषा है। इसे देववाणी अथवा सुरभारती भी कहा जाता है। यह विश्व की सबसे प्राचीन भाषा है। संस्कृत एक हिंद-आर्य भाषा हैं जो हिंद-यूरोपीय भाषा परिवार की एक शाखा हैं। आधुनिक भारतीय भाषाएँ जैसे, हिंदी, बांग्ला, मराठी, सिन्धी, पंजाबी, नेपाली, आदि इसी से उत्पन्न हुई हैं। इन सभी भाषाओं में यूरोपीय बंजारों की रोमानी भाषा भी शामिल है। संस्कृत में वैदिक धर्म से संबंधित लगभग सभी धर्मग्रंथ लिखे गये हैं। बौद्ध धर्म (विशेषकर महायान ) तथा जैन मत के भी कई महत्त्वपूर्ण ग्रंथ संस्कृत में लिखे गये हैं। आज भी हिंदू धर्म के अधिकतर यज्ञ और पूजा संस्कृत में ही होती हैं। भीम राव अम्बेडकर का मानना था कि संस्कृत पूरे भारत को भाषाई एकता के सूत्र में बांध सकने वाली इकलौती भाषा हो सकती है, अतः उन्होंने इसे देश की आधिकारिक भाषा बनाने का सुझाव दिया था।[2][3] [4]

संस्कृत

संस्कृतम्

बोली जाती है

भारत, नेपाल

कुल बोलने वाले

१००४,१३५ (जनगणना के अनुसार।)[1]

भाषा परिवार

संस्कृत

लेखन प्रणाली

देवनागरी (वस्तुत:), अन्य ब्राह्मी–लिपि और कभी कभी रोमन

आधिकारिक स्तर

आधिकारिक भाषा घोषित

भारतीय संविधान में अनुसूचित 22 भाषाओं मे से एक।

नियामक

सूचना: इस पन्ने पर यूनीकोड में अ॰ध॰व॰ (आई पी ए) चिह्न हो सकते हैं।

भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में संस्कृत को भी सम्मिलित किया गया है। यह उत्तराखण्ड की द्वितीय राजभाषा है। आकाशवाणी और दूरदर्शन से संस्कृत में समाचार प्रसारित किए जाते हैं। कतिपय वर्षों से डी. डी. न्यूज (DD News) द्वारा वार्तावली नामक अर्धहोरावधि का संस्कृत-कार्यक्रम भी प्रसारित किया जा रहा है, जो हिन्दी चलचित्र गीतों के संस्कृतानुवाद, सरल-संस्कृत-शिक्षण, संस्कृत-वार्ता और महापुरुषों की संस्कृत जीवनवृत्तियों, सुभाषित-रत्नों आदि के कारण अनुदिन लोकप्रियता को प्राप्त हो रहा है।

Similar questions