Political Science, asked by dv9974806, 12 days ago

भूटान के संविधान की दो विशेषताएं लिखिए​

Answers

Answered by umangbatra09
0

Answer:

भूटान के संविधान की विशेषताएं इस प्रकार है--

1. लिखित व निर्मित संविधान

2008 से पहले भूटान मे कोई औपचारिक संविधान नही था। राजतंत्र पर जन सामान्य की आस्था थी। विश्व के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के उद्देश्य से राजा ने अपनी इच्छा व्यक्त की कि भूटान राज्य के लिए अब एक औपचारिक संविधान निर्मित किया जाए। भूटान के 2008 के संविधान मे भूटान की सरकार के बुनियादी प्रावधान का उल्लेख किया है।

2. लोकतांत्रिक संवैधानिक राजतंत्र

भूटान के 2008 के संविधान के अनुच्छेद 1 मे ही कहा गया है कि भूटान एक लोकतांत्रिक संवैधानिक राजतंत्र होगा तथा सम्प्रभु किंगडम है, जिसकी सम्प्रभुता भूटान की जनता मे निहित होगी। ब्रिटेन मे इसी तरह की शासन व्यवस्था है। जिसमें राजा का पद तो है तथा वंश परम्परा से ही शक्तियों का वास्तविक प्रयोग एक सरकार अथवा कार्यपालिका द्वारा किया जाता है।

3. कानून के समक्ष समानता

कानून के समक्ष सभी नागरिकों को समानता है। भूटान मे नस्ल, लिंग, भाषा, धर्म, या किसी अन्य आधार पर किसी के साथ भेदभाव नही किया जाता।

4. बौध्द धर्म आध्यात्मिक विरासत

भूटान के संविधान के अनुच्छेद 3 के अनुसार बौध्द धर्म भूटान की आध्यात्मिक विरासत है जो शान्ति, अहिंसा, तथा सहिष्णुता की इस आध्यात्मिक विरासत की रक्षा करे। भूटान मे बौध्द धर्म को राज्य का पूरा संरक्षण प्राप्त है। बौध्द धर्म के धार्मिक प्रमुख अर्थात जे. खेनपो की नियुक्ति सम्राट द्वारा की जाती है। बौध्द मठों तथा बौध्द संस्थाओं को राज्य से आर्थिक सहायता पाने का अधिकार है।

Ask me Any Question Message Now

My Inst a gram ID Vinit Sandhu00

Answered by itzPapaKaHelicopter
1

1. 18 जुलाई 2008 को अधिनियमित किया गया था । भूटान में लोकतांत्रिक सुधारों के बीच लगभग सात वर्षों की अवधि में कई सरकारी अधिकारियों और एजेंसियों द्वारा संविधान की पूरी योजना बनाई गई थी । वर्तमान संविधान बौद्ध दर्शन , मानवाधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों , 20 अन्य आधुनिक संविधानों के तुलनात्मक विश्लेषण, जनमत, और मौजूदा कानूनों, प्राधिकारियों और पूर्ववर्ती सिद्धांतों पर आधारित है।

2. राजकुमारी सोनम वांगचुक के अनुसार मानवाधिकारों के अपने मजबूत संरक्षण के कारण संवैधानिक समिति दक्षिण अफ्रीका के संविधान से विशेष रूप से प्रभावित थी

 \\  \\  \\  \\ \sf \colorbox{gold} {\red(ANSWER ᵇʸ ⁿᵃʷᵃᵇ⁰⁰⁰⁸}

Similar questions