Political Science, asked by Dexteright4925, 11 months ago

Bharat ke kis samvaidhanik rajya ko jannat ka darwaza kaha jata hai


rameshwargandhale891: Barat ka sasakiy rajy manaje jannat ka darvajay
rameshwargandhale891: Barat ka sasakiy rajy manaje jannat ka darvajay

Answers

Answered by skyfall63
0

जम्मू और कश्मीर

Explanation:

  • जम्मू और कश्मीर, भारत का राज्य स्वर्ग का देश है। कश्मीर भारतीय उपमहाद्वीप का उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र है। ऐतिहासिक रूप से कश्मीर शब्द का इस्तेमाल महान हिमालय और पीर पंजाल श्रेणी के बीच स्थित घाटी को संदर्भित करने के लिए किया जाता था। पूरे युग में कश्मीर स्वर्ग का दूसरा नाम बना हुआ है। हिमालय के राजसी पहाड़ों की गोद में बसा, कश्मीर पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगह है। कश्मीर के चार अलग-अलग मौसम हैं, प्रत्येक का अपना विशिष्ट चरित्र और विशिष्ट आकर्षण है। ये वसंत, ग्रीष्म, शरद ऋतु और सर्दियों हैं।
  • जम्मू और कश्मीर पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में प्रसिद्ध है और भारत के शीर्ष पर्यटन स्थल है। यह भारत का सबसे उत्तरी राज्य है और इसका अधिक भाग हिमालय पर्वत में स्थित है। जम्मू और कश्मीर में तीन प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं, जैसे - जम्मू - राज्य की शीतकालीन राजधानी, हर साल हजारों तीर्थयात्री यहाँ अमरनाथ की पवित्र तीर्थयात्रा पर जाते हैं, कश्मीर घाटी - कश्मीर घाटी परिदृश्य, हिमालय, प्रकृति, बर्फ, हरियाली और व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।
  • इसकी सुंदरता स्वर्ग से तुलना की जाती है, एक प्रसिद्ध कवि ने कश्मीर घाटी की सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए फारसी भाषा में लिखा है "गर फिरदौस, राहे ज़मीन अस्स, हमीं अस्टो, ह्मिन अस्टो, ह्मिन अस्ट।" इसका मतलब है कि "अगर धरती पर कभी स्वर्ग है, तो यह यहाँ है, यह उसका है, कश्मीर मछली पकड़ने, शिविर, ट्रेकिंग, तीर्थयात्रा, घुड़सवारी, उद्यान, ग्रीनलैंड, स्कीइंग, गोल्फ और हनीमूनर्स और लद्दाख के लिए स्वर्ग जैसी गतिविधियों के लिए लोकप्रिय गंतव्य है। - यह भारत के छोटे तिब्बत के रूप में भी जाना जाता है और अपनी दूरस्थ पहाड़ी सुंदरता और बौद्ध संस्कृति और मठों के लिए प्रसिद्ध है।

To know more

The summer capital of Jammu and Kashmir is Srinagar and the ...

https://brainly.in/question/2174752

Answered by PiaDeveau
0

Answer to  the following question is as follows;

Kashmir is called Heaven's door.

When the water was emptied during tectonic upheaval, the valley created between the Himalaya Range and the Pir Panjal. For its striking resemblance to the garden of Eden recounted in religious and folk sources, it was given the term "paradise on Earth."

Learn more:

https://brainly.in/question/1302898?referrer=searchResults

Similar questions