Bharat keep pramuk thoharo party Anuched
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आज का युग विज्ञान का युग है। बीसवीं शताब्दी में मनुष्य का चाँद पर पदार्पण मानव-जाति के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में नित नए अनुसंधान एवं प्रयोगों के माध्यम से मनुष्य बहुआयामी विकास की ओर अग्रसर हुआ है ।इसके बावजूद मनुष्य का सर्वांगीण विकास तब तक संभव नहीं है जब तक कि बौद्घ विकास के साथ-साथ उसमें भावनात्मक न हो। हमारे देश के त्योहार, हमारे पर्व, मनुष्य के भावनात्मक विकास में सदैव सहित रहे हैं ।ये त्योहार करुणा, दया, सरलता, आतिथ्य्यता, पास्सिक प्रेम और व्यवहार और परोपकार जैसे नैतिक गुणों का मनुष्य में विकास करते हैं। उसी नैतिक मूल्यों की अवधारणा से मनुष्य को चारित्रिक या भावनात्मक बल प्रदान होता है।
नैतिक मूल्यों के साथ-साथ त्योहारों को मनाने से जो खुशियाँ मिलती हैं, आज के तनावपूर्ण माहौल में उसका महत्व भी कम नहीं है। भारत को यदि त्योहारों का देश कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। इस देश में विभिन्न धर्मों और संप्रदायों के लोग निवास करते हैं और किसी न किसी धर्म या संप्रदाय से संबद्ध त्योहारों का क्रम यहां चलता रहता है ही ।कभी हिंदुओं की दीवाली होती है तो कभी सिक्कों की वैशाखी। मुस्लिम कभी ईद की खुशियों मनाते हैं तो कभी ईसाई क्रिसमस के अवसर पर चर्च में प्रार्थना करते दिखाई देते हैं। ये त्योहार मन की नीरस दिनचर्या में खुशी का अरुण प्रभात लेकर आते हैं
aaj ka yug vigyaan ka yug hai. beesaveen shataabdee mein manushy ka chaand par padaarpan maanav-jaati ke lie ek mahatvapoorn upalabdhi hai. jeevan ke lagabhag sabhee kshetron mein nit nae anusandhaan evan prayogon ke maadhyam se manushy bahuaayaamee vikaas kee or agrasar hua hai .isake baavajood manushy ka sarvaangeen vikaas tab tak sambhav nahin hai jab tak ki baudgh vikaas ke saath-saath usamen bhaavanaatmak na ho. hamaare desh ke tyohaar, hamaare parv, manushy ke bhaavanaatmak vikaas mein sadaiv sahit rahe hain .ye tyohaar karuna, daya, saralata, aatithyyata, paassik prem aur vyavahaar aur paropakaar jaise naitik gunon ka manushy mein vikaas karate hain. usee naitik moolyon kee avadhaarana se manushy ko chaaritrik ya bhaavanaatmak bal pradaan hota hai.
naitik moolyon ke saath-saath tyohaaron ko manaane se jo khushiyaan milatee hain, aaj ke tanaavapoorn maahaul mein usaka mahatv bhee kam nahin hai. bhaarat ko yadi tyohaaron ka desh kahen to atishayokti nahin hogee. is desh mein vibhinn dharmon aur sampradaayon ke log nivaas karate hain aur kisee na kisee dharm ya sampradaay se sambaddh tyohaaron ka kram yahaan chalata rahata hai hee .kabhee hinduon kee deevaalee hotee hai to kabhee sikkon kee vaishaakhee. muslim kabhee eed kee khushiyon manaate hain to kabhee eesaee krisamas ke avasar par charch mein praarthana karate dikhaee dete hain. ye tyohaar man kee neeras dinacharya mein khushee ka arun prabhaat lekar aate hain