Geography, asked by shivam17631, 10 months ago

Bharat ki Pramukh fasal ok Naam​

Answers

Answered by Anonymous
16

भारत में दो प्रमुख वनस्पति हैं, उगाई जाने वाली फसलें रबी की फसलें, खरीफ की फसलें हैं।

खरीफ की फसलें: ये प्रमुख फसलें हैं जो वर्षा के मौसम में उगाई जाती हैं भारत में (जून से सितंबर) महीने को "खरीफ की फसल" के रूप में जाना जाता है। इस फसल के कुछ ही प्रकार मक्का, मूंगफली, कपास आदि हैं।

रबी की फसलें: यह भी एक और प्रमुख फसल है यह फसल (अक्टूबर से मार्च) महीने में उगाई जाती है जिसे "रबी की फसल" के रूप में जाना जाता है। इस फसल के कुछ भाग चना, गेहूँ, सरसों, मटर आदि हैं।

भारत में वनस्पति प्रक्रिया, भारतीय किसानों द्वारा की जाती है।

मिट्टी की तैयारी: इसका अर्थ है तैयारी अच्छी मिट्टी जिसमें समृद्ध पोषक तत्व होते हैं जिसमें फसलें उगती हैं।

बुवाई: मिट्टी तैयार करने की प्रक्रिया के बाद फसलों को सही तरीके से लाइन से बुआई करना।

खाद और उर्वरकों को जोड़ना: खाद जो गोबर है और फसलों में सब्जियों का अपशिष्ट और कारखानों में तैयार की गई रासायनिक खाद को भी जोड़ना। गाय ज्यादातर भारतीय खेती में मदद करती है और खेतों में खाद तैयार की जाती है।

सिंचाई: सिंचाई भारतीय किसानों द्वारा किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कदम है, इस प्रक्रिया में लगभग नब्बे प्रतिशत पानी निकलता है। इस प्रक्रिया में फसलों और वनस्पतियों को पानी दिया जाता है।

खरपतवारों से बचाना: यह भारतीय किसानों द्वारा फसल उगाने के लिए किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कार्य है, जो कि अन्य बेकार पौधों को अलग करना है। इसमें बहुत समय लगता है और मुख्य फसल स्वतंत्र रूप से और स्वस्थ में भी मदद मिलती है।

कटाई: अब, किसान अपनी फसलों के भंडारण के लिए बहुत कम हैं, इस प्रक्रिया में किसानों द्वारा खाद के बाद फसलों को काट दिया जाता है।

भंडारण: यह इस वनस्पति प्रक्रिया का अंतिम चरण है। इसे लंबे समय तक रखा जाता है। यह नमी, कीड़े, अन्य चूहों, और सूक्ष्मजीव से सुरक्षित होना चाहिए। वे अन्य हमलों से फसलों को चौपट कर देते हैं।

परिणामस्वरूप अंत में: हमने कुछ अच्छा सीखा, हम भी अपने भारतीय वनस्पति को जानते हैं और यह कैसे किया जाता है।

धन्यवाद :)

Similar questions