Hindi, asked by sayanbiswas3004, 9 months ago

Bharat Nirman Yojana in Hindi भारत निर्माण योजना 2005 की विशेषताएं

Answers

Answered by Stylishhh
0

Answer:

महात्‍मा गांधी का कहना है कि “भारत गांवों में बसता है।” इसलिए अगर हमें भारत को उन्‍नत करना है तो गांवों की दशा सुधारनी होगी।

इस वास्‍तविकता को समझाते हुए संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन के नेतृत्‍व में केंद्र सरकार ने गांवों के बुनियादी ढांचे को बनाकर उन्‍हें हर तरीके से उन्‍नत बनाने के लिए “भारत निर्माण” के नाम से 2005 में एक विशाल, दीर्घकालीन और व्‍यावहारिक योजना चलायी। यह योजना इस दृष्‍टिकोण से पहले की योजनाओं से थोड़ा भिन्‍न है कि इसमें गांवों के किसी एक क्षेत्र के विकास की बात न कहकर उसके संपूर्ण क्षेत्र के विकास की बात की गई है और यदि कोई क्षेत्र “भारत निर्माण योजना” से छूट भी गया हो तो उसे राष्‍ट्रीय ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य मिशन तथा सर्वशिक्षा अभियान जैसे कार्यक्रमों में रख दिया गया है ताकि गांवों का संपूर्ण विकास हो सके।

भारत निर्माण कार्यक्रम की दूसरी बड़ी विशेषता यह है कि इसे गांवों को सहायता देकर आगे बढ़ाने की बजाए उनके लिए ऐसी बुनियादी सुविधाएं जुटाने की कोशिश की गई है कि वे उस नींव पर स्‍वयं का विकास कर सकें। यह योजना एक प्रकार से गांवों को बैसाखियां न देकर उन्‍हें अपनी ही पैरों पर मजबूती से खड़े होने लायक बनाती है। ‘भारत निर्माण’ को समग्रता में समझने के लिए इस योजना में शामिल महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों, इनके उद्देश्‍यों इसके विभिन्‍न चरणों तथा इस दिशा में हुई प्रगति और इससे होने वाले लाभों का मूल्‍यांकन करना होगा। भारत निमार्ण योजना में गांवों के विकास हेतु छह महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों यथा विद्युतीकरण, सड़कें, जल आपूर्ति, दूरसंचार, सिचांई, आवास को शामिल किया गया है। इसका मूल उद्देश्‍य है गांवों में उद्योगों की स्‍थापना करना, गांवों के लोगों के रहन-सहन में सुधार लाना। अपेक्षा यह की गई है कि चूंकि भारत निर्माण योजना से गांव वालों को गांवों में ही जरूरत की सुविधाएं मिल रही हैं, इसलिए शहरों की ओर पलायन में कमी आएगी।

Hope it Helps !!!;

Answered by Anonymous
0

Bharat Nirman Yojana in Hindi भारत निर्माण योजना 2005 की विशेषताएं

❱ भारत निर्माण योजना 2005 की विशेषताएं : गठबंधन के नेतृत्‍व में केंद्र सरकार ने गांवों के बुनियादी ढांचे को बनाकर उन्‍हें हर तरीके

Similar questions