India Languages, asked by ananthmariswamy1201, 10 months ago

Bhartiya samajshastra ke itihas me gramid addhyan ka kya mahatav ha

Answers

Answered by navpreetkaur411
0

अंग्रेजी भाषा उपनिवेश के दौरान भारतीय समाजशास्त्र के इतिहास में आई। अंग्रेजी भारतीय समाज में अन्य सभी भाषाओं की तरह मौजूद है। इसलिए, अधिकांश आबादी ने इसे अपनी दूसरी भाषा के रूप में अपनाया।

1600 के दशक की शुरुआत में अंग्रेज पहली बार भारत आए और जल्द ही द ईस्ट इंडिया कंपनी के नियंत्रण के साथ खुद को स्थापित किया। 1765 में, कंपनी का भारत पर बहुत प्रभाव था और अंग्रेजी लोगों ने भारत के प्रमुख हिस्सों पर अपना नियंत्रण बढ़ा दिया। उस समारोह के दौरान, अंग्रेजी केवल भाषा थी जो स्थानीय जनता को बलपूर्वक सिखाई जाती थी। लेकिन बाद में, अंग्रेजी कई शिक्षित लोगों, प्रशासन और अन्य सरकारी क्षेत्रों की मांग बन गई। देश के विभिन्न क्षेत्रों द्वारा अंग्रेजी को तेजी से स्वीकार किया गया। यह समाज में उन्नति का महान स्रोत साबित हुआ।

स्वतंत्रता के बाद भी, अन्य सभी भाषाओं के बीच अंग्रेजी भाषा का अपना कानूनी स्थान है।

Answered by lohitjinaga
0

Answer:

भारत की प्राचीन शिक्षा पद्धति में हमें अनौपचारिक तथा औपचारिक दोनों प्रकार के शैक्षणिक केन्द्रों का उल्लेख प्राप्त होता है। औपचारिक शिक्षा मन्दिर, आश्रमों और गुरुकुलों के माध्यम से दी जाती थी। ये ही उच्च शिक्षा के केन्द्र भी थे। जबकि परिवार, पुरोहित, पण्डित, सन्यासी और त्यौहार प्रसंग आदि के माध्यम से अनौपचारिक शिक्षा प्राप्त होती थी। विभिन्न धर्मसूत्रों में इस बात का उल्लेख है कि माता ही बच्चे की श्रेष्ठ गुरु है। कुछ विद्वानों ने पिता को बच्चे के शिक्षक के रुप में स्वीकार किया है। जैसे-जैसे सामाजिक विकास हुआ वैसे-वैसे शैक्षणिक संस्थाएं स्थापित होने लगी। वैदिक काल में परिषद, शाखा और चरण जैसे संघों का स्थापन हो गया था, लेकिन व्यवस्थित शिक्षण संस्थाएँ सार्वजनिक स्तर पर बौद्धों द्वारा प्रारम्भ की गई थी।[1]

गुरुकुलों की स्थापना प्रायः वनों, उपवनों तथा ग्रामों या नगरों में की जाती थी। वनों में गुरुकुल बहुत कम होते थे। अधिकतर दार्शनिक आचार्य निर्जन वनों में निवास, अध्ययन तथा चिन्तन पसन्द करते थे। वाल्मीकि, सन्दीपनि, कण्व आदि ऋषियों के आश्रम वनों में ही स्थित थे और इनके यहाँ दर्शन शास्त्रों के साथ-साथ व्याकरण, ज्योतिष तथा नागरिक शास्त्र भी पढ़ाये जाते थे। अधिकांश गुरुकुल गांवों या नगरों के समीप किसी वाग अथवा वाटिला में बनाये जाते थे। जिससे उन्हें एकान्त एवं पवित्र वातावरण प्राप्त हो सके। इससे दो लाभ थे; एक तो गृहस्थ आचार्यों को सामग्री एकत्रित करने में सुविधा थी, दूसरे ब्रह्मचारियों को भिक्षाटन में अधिक भटकना नहीं पड़ता था। मनु के अनुसार `ब्रह्मचारों को गुरु के कुल में, अपनी जाति वालों में तथा कुल बान्धवों के यहाँ से भिक्षा याचना नहीं करनी चाहिए, यदि भिक्षा योग्य दूसरा घर नहीं मिले, तो पूर्व-पूर्व गृहों का त्याग करके भिक्षा याचना करनी चाहिये। इससे स्पष्ट होता है कि गुरुकुल गांवों के सन्निकट ही होते थे। स्वजातियों से भिक्षा याचना करने में उनके पक्षपात तथा ब्रह्मचारी के गृह की ओर आकर्षण का भय भी रहता था अतएव स्वजातियों से भिक्षा-याचना का पूर्ण निषेध कर दिया गया था। बहुधा राजा तथा सामन्तों का प्रोत्साहन पाकर विद्वान् पण्डित उनकी सभाओं की ओर आकर्षित होते थे और अधिकतर उनकी राजधानी में ही बस जाते थे, जिससे वे नगर शिक्षा के केन्द्र बन जाते थे। इनमें तक्षशिला, पाटलिपुत्र, कान्यकुब्ज, मिथिला, धारा, तंजोर आदि प्रसिद्ध हैं। इसी प्रकार तीर्थ स्थानों की ओर भी विद्वान् आकृष्ट होते थे। फलत: काशी, कर्नाटक, नासिक आदि शिक्षा के प्रसिद्ध केन्द्र बन गये।

Similar questions