Hindi, asked by arpit7348, 1 year ago

Bijli bachat ki avashyakata information in hindi

Answers

Answered by abhi7828110649
43
essay on bijli bachao-हेलो दोस्तों आज का हमारा टॉपिक Bijli bachao essay in hindi आपके लिए काफी मददगार साबित होगा दोस्तों बहुत सारे लोग अपने घर के बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं,वह चाहते हैं कि हमें कहीं से कुछ ऐसी जानकारी मिले जिससे हम अपने बिजली के बिल को कम कर सकें आज हम देखें तो हमारे दैनिक जीवन में बहुत सारी जरूरत हैं जैसे कि पानी,रोटी, बिजली इन जरूरतों में हमारे लिए बिजली भी बहुत ही जरूरी है.बिजली के जरिए हम अपना काम सुविधाजनक और जल्दी कर सकते हैं जिससे हमारा समय बचता है.बिजली के जरिए हम ठंडी हवा ले सकते हैं TV देख सकते हैं अच्छा सा म्यूजिक सुन सकते हैं या फिर फ्रिज के जरिए कोई भी चीज ठंडी कर सकते हैं.
Bijli bachao unnati laao essay in hindi
आजकल बहुत सारे काम बिजली के द्वारा होने लगे हैं देखा जाए तो बिजली अगर ना हो तो हमारे जीवन में एक अधूरापन होगा.पहले के जमाने में लोग अंधेरे में रहते थे लेकिन आज बिजली की वजह से हमको अंधेरे में भी उजाला देखने का मौका मिलता है बिजली हमारी एक आवश्यकता है लेकिन हमें सोचना चाहिए कि बिजली हमें कैसे मिलती है.बिजली का उत्पादन पानी के द्वारा होता है हमें अपने इस बिजली की आवश्यकता को कम करना चाहिए यानी जरूरत पड़ने पर ही बिजली का उपयोग करना चाहिए. आज मैं मेरी बात करूं तो मैं एक संपन्न परिवार से हूं.मेरे पापाजी विद्युत विभाग में है उनकी अच्छी सैलरी है मैं भी अच्छा खासा कमा लेता हूं फिर भी मेरे पापा जी अक्सर मुझसे कहते हैं कि बेटा बिजली की जब जरूरत पड़े तभी उपयोग करना वरना इसको बंद कर दिया करो.
कई बार वह मुझसे अपने घर में चल रहे कूलर पंखों को बंद करने के लिए कहते हैं.कभी-कभी तो इस पर वह थोड़ा गुस्सा भी करते हैं दोस्तों अगर कोई भी व्यक्ति, परिवार का सदस्य आपसे ये बात कहें तो इसका मतलब यह नहीं कि आपका बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है इसलिए व्यक्ति कह रहा है इसका मतलब यह है कि हमारा कर्तव्य है कि हम बिजली को बचाएं जिससे आने वाले समय में हमें बिजली की कमी ना हो इसलिए हमें बिजली बचाना चाहिए इसके अलावा यह भी है कि आज हम देख रहे हैं कि बिजली के द्वारा बहुत सारे काम किए जाते हैं जिसके चलते बिजली के बिल बहुत आते हैं कभी कभी तो हमारी जितनी सैलरी होती है उससे आधा बिल आ जाता है और हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना होता है और हम सोचते हैं कि हम बिजली का बचाव कैसे करें तो दोस्तों यहां पर बिजली बचाने के लिए हम आपको टिप्स ले रहे हैं जिनको उपयोग करके आप बिजली को बचा सकते हैं.

(1)आप जरूरत पड़ने पर ही अपने बल्ब, टीवी, पंखा ,कूलर का उपयोग करें अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग होते हैं जो दिनभर अपने इन बिजली के साधनों का उपयोग नहीं करते और उनको दिनभर चालू रहने देते हैं जिससे उनका बिजली का बिल ज्यादा आता है उन लोगों को बिजली बचाने के लिए या बिजली का बिल कम करने के लिए इन सभी का जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करना चाहिए और जरूरत ना पड़ने पर उन्हें इनको बंद कर देना चाहिए जिससे भविष्य में हमें कभी भी बिजली की समस्याओं से जूझना ना पड़े।
(2)हमें पुराने बिजली के साधनों को जांच करवा कर उन्हें सही करवाना चाहिए या फिर उन्हें बदलवा देना चाहिए अक्सर देखा गया है कि लोग लंबे समय तक अपने पुराने बिजली से चलने वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं दोस्तों कभी-कभी इन्हीं बिजली के साधनों के कारण हमारा बिजली का बिल ज्यादा आता है.हमें इनको रिपेयर या फिर बदलवाना चाहिए जिससे हम हमारे घर का बिजली का बिल बचा सकें.
(3)अपने परिवार वालो को,बच्चों को इस और जागरूक करें.दोस्तों अक्सर हमारा बिजली का बिल ज्यादा आता है तो हम सोच में पड़ जाते हैं कि इतना ज्यादा कैसे आया और हम अपने परिवार वाले और बच्चों की ओर विशेष ध्यान नहीं देते अक्सर परिवार के सदस्य या बच्चे बिजली का दुरुपयोग करते हैं वह जरूरत ना पड़ने पर भी अपने घर की बिजली को या बल्ब या TV पंखा जैसे उपकरणों को चालू रहने देते हैं जिससे बिजली का बिल ज्यादा आता है.हमें उनको इस और जागरूक करने की जरूरत है दरअसल कुछ लोग बिजली को बचाने के प्रति जागरुक नहीं होते,हमें उन्हें बताना चाहिए कि बिजली का ज्यादा उपयोग करने से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है और इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है जिससे हमारे लिए ए नुकसानदायक है. हमें जरूरत पड़ने पर ही बिजली का उपयोग करना चाहिए.
(4)अगर आप बिजली का बिल बचाना चाहते हैं तो आपको या आपके परिवार वालों को अपने विद्युत उपकरण पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए यानी अक्सर लोग TV जैसे उपकरणों को पूरी तरह से बंद नहीं करते वह रिमोट के द्वारा बंद कर देते हैं जिससे वह रात भर चालू रहते हैं और बिजली का बिल बनता जाता है. हमें अपने बच्चों को इन विद्युत उपकरणों को पूरी तरह से बंद करने के निर्देश देना चाहिए
Answered by Sumitsteve49
7

Answer:

ND ND

बिजली के हर माह के बढ़ते बिल को देखकर हम सभी की परेशानियाँ और भी अधिक बढ़ जाती हैं। कई बार बिजली के बिल घर में विवाद की वजह भी बन जाते हैं। उस वक्त शायद हम सभी यही सोचते होंगे कि हम तो हर रोज कम से कम बिजली का उपयोग करते हैं फिर इतना लंबा बिल कैसे आया?

बढ़ता बिजली का बिल और आपकी परेशानियों की वजह कुछ हद तक आपकी लापरवाही भी हो सकती है। जहाँ आपको कम रोशनी की आवश्यकता होती है, वहाँ आप हाई वाल्टेज का बल्ब जलाते हैं, लाइट जलाकर उसे बंद करना भूल जाना, फ्रीज को बहुत देर तक खुला रखना आदि आपकी लापरवाही का ही परिचायक है। हम आपको बताते हैं कुछ छोटे-छोटे टिप्स, जिन्हें ध्यान में रखकर आप बिजली की बचत कर सकते हैं तथा बिजली के बढ़ते बिल पर काबू पा सकते हैं।

बिजली की कैसे करें बचत :-

* साधारण बल्ब की जगह सीएफएल बल्ब का उपयोग करके आप लगभग 70 प्रतिशत ऊर्जा बचा सकते हैं व सामान्य बल्ब के बराबर रोशनी भी प्राप्त कर सकते हैं।

* घर को गर्मी व धूप से बचाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाएँ।

* जिन फ्रीज में डी फ्रास्ट सिस्टम नहीं होता है। उनमें बर्फ अधिक मात्रा में जमती है। इस बर्फ से फ्रीज का कूलिंग पावर कम हो जाता है इसलिए हमेशा फ्रीजर को डीफ्रास्ट कर देना चाहिए।

* गर्म खाने को थोड़ा ठंडा करने के बाद ही फ्रीज में रखें। इससे कम ऊर्जा की बचत होती है।

* गर्मी से बचाव के लिए एयर कंडीशनर के बजाय सीलिंग फैन या टेबल फैन का प्रयोग करें। इससे बिजली की बचत होती है। यदि एयर कंडीशनर चलाना भी पड़े तो घर के सभी खिड़की व दरवाजे बंद कर दें।

* बाजार में आजकल कई प्रकार के ऑटोमैटिक उपकरण उपलब्ध है, जो कुछ देर तक इस्तेमाल न होने पर स्वत: ही बंद हो जाते हैं। बिजली की बचत के लिए इन उपकरणों का प्रयोग करना बेहतर होता है।

* फ्रीज के दरवाजे जरूर चैक करें तथा यह देखें कि वो ठीक से बंद हो रहे हैं या नहीं। यदि दरवाजा बंद करने के बाद भी दरवाजे में गैप रहे तो दरवाजे की सील बदलवाएँ।

Similar questions