Science, asked by naniashahanu465, 9 months ago

बजट की आवश्यकता क्यों होती है?

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

शब्द "बजट" फ्रांसीसी शब्द "बुगेट" या "बुजे" से लिया गया है जिसका अर्थ है "छोटे चमड़े का बैग" जो वित्तीय प्रस्तावों को दर्शाता है। आधुनिक व्यवसाय वार्षिक वित्तीय प्रस्ताव बनाता है। आमतौर पर, मासिक बजट प्रस्ताव व्यक्तियों द्वारा किए जाते हैं। सरकार राष्ट्रीय वार्षिक बजट का विकास करती है। राज्य सरकारें भी वार्षिक बजट बनाती हैं। व्यय पर वार्षिक निर्णय लेने की सुविधा के लिए, सरकार एक बजट तैयार करती है।

l hope its help you buddy!!!☺

Answered by Anonymous
6

Answer:

hii

your answer is here !

Explanation:

बजट की आवश्यकता =>

आय एवं व्यय एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है। व्यक्ति अपनी योग्यता एवं श्रम के अनुरूप आय अर्जित करता है। उसे अपनी मनपसंद वस्तुएँ खरीदने पर खर्च करता है। गृह अर्थव्यवस्था को सुचारु बनाये रखने के लिए पारिवारिक बजट की अवधारणा को विकसित किया गया है।

पारिवारिक बजट में आय को ध्यान में रखते हुए एक निश्चित आगामी अवधि में होने वाले समस्त व्ययों का विवरण अंकित किया जाता है। इस प्रकार कहा जा सकता है कि “पारिवारिक बजट एक प्रकार का व्यवस्थित प्रलेख अथवा प्रपत्र होता है, जिसमें सम्बन्धित परिवार के निश्चित अवधि में होने वाले आय – व्यय को दर्शाया जाता है।” अत: आय-व्यय के सन्तुलन को बनाये रखने के लिए बजट बनाना अत्यधिक अनिवार्य है।

follow me !

Similar questions