Economy, asked by bhuneshwarsonkar5555, 8 months ago

बजट रेखा समीकरण का सूत्र ने बताया क्या है​

Answers

Answered by sudhirkumar78y
1

Explanation:

मेजिनी का संबंध किस संगठन से था

Answered by chamilmajumder
0

Answer:

बजट रेखा उन सभी बंडलों का प्रतिनिधित्व करती है जिन पर उपभोक्ता की संपूर्ण आय व्यय हो जाती है। बजट रेखाकी प्रवणता ऋणात्मक होती है। यदि कीमतों या आय दोनों में से किसी एक में परिवर्तन आता है, तो बजट सेट में भी परिवर्तन आ जाता है।उपभोक्ता का बजट सेट उन वस्तुओं के सभी मंडलों का संग्रह है, जिन्हें उपभोक्ता प्रचलित बाज़ार कीमत पर अपनी आय से खरीद सकता है। बजट रेखा क्या है? बजट रेखा उन सभी बंडलों का प्रतिनिधित्व करती है जिन पर उपभोक्ताकी संपूर्ण आय व्यय हो जाती है।बजट रेखा की प्रवणता ऋणात्मक होती है।बजट सेट उन सभी बंडलों का संग्रह है, जिसे उपभोक्ता विद्यमान बाज़ार कीमतों पर अपनी आय से खरीद सकता है। p, रुपए देने होंगे। 2,1 एक ऐसे उपभोक्ता का उदाहरण लें, जिसके पास 20 रुपए हैं तथा मान लीजिए दोनों वस्तुओं की लागत 5 रुपए रखी गयी है और ये समाकलित इकाइयों के रूप में ही उपलब्ध हैं।उपभोक्ता के लिए उपलब्ध बंडलों के सेट को बजट सेट कहा जाता है।

Explanation:

बजट रेखा का क्षैतिज भाग उपभोक्ता की आय व वस्तु – 1 की कीमत का अनुपात अर्थात् \frac { M }{ P_{ 1 } } होता है। बजट रेखा के ऊर्ध्वाधर भाग को बताइए। उत्तर: बजट रेखा का ऊर्ध्वाधर भाग उपभोक्ता की आय व वस्तु – 2 की कीमत के अनुपात अर्थात \frac { M }{ P_{ 2 } } के बराबर होता है।बजट सेट दो वस्तुओं के उन सभी बंडलों का संग्रह है जिन्हें उपभोक्ता प्रचलित बाजार कीमत पर अपनी आय से खरीद सकता है।बजट रेखा की प्रवणता-" एक वस्तु की मात्रा में परिवर्तन के परिणाम स्वरूप दूसरी वस्तु की मात्रा में परिवर्तन की दर को मापती है। जब एक वस्तु की मात्रा में वृद्धि की जाती है तो दूसरी वस्तु की मात्रा में उतनी ही मूल्य की कमी हो जाती है। 

उपलब्ध बंडलों का सेट दो वस्तुओं की कीमतों और उपभोक्ता की आय पर निर्भर करता है। जब किसी वस्तु की कीमत या उपभोक्ता की आय में परिवर्तन होता है, तो उपलब्ध बंडलों के सेट में भी परिवर्तन होने की संभावना होती है।

Similar questions