History, asked by Deepakrocky2744, 6 months ago

Britain Mein rashtravad ka itihas Europe ki tulna mein kis Prakar bhinnata shortcut answer Britain mein rashtravad ka Itihaas restaurant ki tulna mein kis Prakar bhinn Neta shortcut answer

Answers

Answered by Ankur001joshi
0

Answer:

Explanation:

उत्तर :  

ब्रिटेन में राष्ट्रवाद का इतिहास शेष यूरोप की तुलना में निम्न प्रकार से भिन्न था :  

ब्रिटेन में राष्ट्रवाद का इतिहास शेष यूरोप की तुलना में किसी क्रांति का परिणाम नहीं, अपितु एक लंबी प्रक्रिया का नमूना था । कुछ इतिहासकार तो ग्रेट ब्रिटेन को यूरोप के लिए राष्ट्र राज्य एक मॉडल के रूप में देखते हैं। 18 वीं शताब्दी से पहले ब्रिटेन एक राष्ट्र नहीं था। ब्रितानी द्वीप समूह में अँग्रेज़ , वेल्श , स्काॅट अथवा आइरिस आदि कई जाति निवास करती थी । इन सभी की पहचान नृजातीय जाती है थी । इनकी अपनी अलग अलग संस्कृति तथा राजनीति परंपराएं थे। जैसे इंग्लैंड की धनसंपदा शक्ति तथा महत्व में वृद्धि होती गई उसने दीप समूह के अन्य राष्ट्रों पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर लिया।

आंग्ल संसद की शक्ति का विस्तार :  

आंग्ल संसद ने एक लंबे टकराव और संघर्ष के बाद 1688 में राजतंत्र से शक्ति छीन ली थी। इस संसद के माध्यम से ब्रिटेन में एक राष्ट्र राज्य का निर्माण हुआ। 1707 ईस्वी में इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच यूनियन द्वारा यूनाइटेड किंग्डम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन का गठन हुआ।इस एक्ट के द्वारा इंग्लैंड में स्कॉटलैंड पर प्रभुत्व स्थापित हो गया । इसके बाद ब्रितानी संसद में आंग्ल सदस्यों का प्रभाव बना रहा। ब्रितानी पहचान को विकसित करने के लिए स्कॉटलैंड की विशेष संस्कृति और राजनीतिक संस्थाओं का योजनाबद्ध ढंग से दमन किया गया । स्कॉटिश हाइलैंड्स के लोगों को अपनी गेलिक भाषा बोलने अथवा अपनी राष्ट्रीय पोशाक पहनने से मना कर दिया गया । इनमें से बहुत से लोगों को अपना देश छोड़ने को विवश होना पड़ा।  

आयरलैंड का विलय :  

आयरलैंड के साथ भी कुछ ऐसा ही व्यवहार हुआ । यह देश कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट धार्मिकर्म गुटों में बटा हुआ था । इनमें से कैथोलिक  बहुसंख्यक थे । अंग्रेजों ने उनके विरूध प्रोटेस्टेंट धर्म मानने वालों का साथ दिया जिससे आयरलैंड में उनका प्रभुत्व स्थापित हुआ। कैथोलिकों ने ब्रिटिश शासन के विरुद्ध विद्रोह किया जिनको निर्ममता से कुचल दिया गया। वोल्फ़ टोन और उसकी यूनाइटेड आयरिशमेन के नेतृत्व में हुए विद्रोह की असफलता के बाद 1801 में आयरलैंड को बलपूर्वक में यूनाइटेड किंगडम में शामिल कर लिया गया । इस प्रकार एक नए ‘ब्रितानी राष्ट्र’ का निर्माण होने के उपरांत नए ब्रिटेन के प्रतीक चिन्हों, ब्रितानी झंडा (यूनियन जैक) और राष्ट्रीय गान (गॉड सेव अवर नोबेल किंग) का खूब गुणगान किया गया।

आशा है कि है उत्तर आपकी मदद करेगा।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न  

यूरोप में राष्ट्रवाद के विकास में संस्कृति के योगदान को दर्शाने के लिए तीन उदाहरण दें

Similar questions