Science, asked by aswany6231, 10 months ago

बड़े चित्र या नक्शों को कागज पर प्रिंट करने में काम आता है
(अ) प्लोटर
(ब) डॉट मेट्रिक्स प्रिंटर
(स) लेजर प्रिंटर
(द) इंक जेट प्रिंटर

Answers

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

इंक जेट प्रिंटर

Explanation:

इंक जेट प्रिंटर :

इंक जेट प्रिंटर को उत्पाद के प्राथमिक उपयोग के आधार पर तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: साधारण Inkjet प्रिंटर्स, डिजिटल फोटो Inkjet प्रिंटर्स, और पोर्टेबल Inkjet प्रिंटर्स ।

*  साधारण प्रकार inkjet प्रिंटर वर्तमान में सबसे आम प्रिंटर है । यह उपयोग करता है की एक विस्तृत श्रृंखला है । यह दस्तावेज़ मुद्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, ग्राफिक छवियों प्रिंट, या फोटो कागज का उपयोग तस्वीरें प्रिंट ।

* डिजिटल फोटो inkjet प्रिंटर व्यावहारिक रूप से साधारण inkjet प्रिंटर्स के उन लोगों के समान हैं, जिनमें वे सामान्य दस्तावेज़ या फ़ोटोग्राफ़ की परवाह किए बिना मुद्रित किए जा सकते हैं. हालांकि, कारण है कि यह डिजिटल फोटो उत्पादों में विभाजित है कि यह साधारण उत्पादों की तुलना में एक डिजिटल कार्ड रीडर है । अंतर्निहित सॉफ्टवेयर के समर्थन के साथ, यह सीधे डिजिटल कैमरा डिजिटल मेमोरी कार्ड कनेक्ट कर सकते हैं । डिजिटल मेमोरी कार्ड प्रिंटर के डिजिटल रीडर और सीधे डिजिटल कैमरे से जुड़े द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए । डिजिटल फ़ोटो कंप्यूटर समर्थन के बिना मुद्रित किया जा सकता है । कुछ डिजिटल फ़ोटो प्रिंटर में एलसीडी स्क्रीन भी है । एलसीडी स्क्रीन उपयोगकर्ताओं को संपादित कर सकते है और डिजिटल स्मृति कार्ड पर कुछ तस्वीरें सेट इतना है कि प्रिंट नौकरी और अधिक पूर्ण किया जा सकता है ।

* पोर्टेबल इंक-जेट प्रिंटर उन है कि आकार में छोटे होते हैं, आम तौर पर 1,000 से कम ग्राम वजन, आसानी से किया जा सकता है, और बैटरी के द्वारा संचालित किया जा सकता है और बाहरी एसी शक्ति के बिना इस्तेमाल किया जा सकता है । उत्पाद के इस प्रकार के आम तौर पर एक लैपटॉप के साथ संयोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है । हालांकि, वर्तमान में पोर्टेबल inkjet प्रिंटर्स में पोर्टेबल डिजिटल फोटो inkjet प्रिंटर है । यह दो प्रिंटर की विशेषताओं है । कॉंपैक्ट और पोर्टेबल, यह सीधे एक डिजिटल कैमरा के लिए एक कंप्यूटर के बिना जोड़ा जा सकता है ।

Answered by dk6060805
0

उत्तर विकल्प (डी) है

Explanation:

इंकजेट प्रिंटर के लाभ

अद्वितीय इंकजेट प्रौद्योगिकी के कई फायदे हैं जिन्होंने इन प्रिंटरों को कई उपयोगों के लिए बेहद लोकप्रिय बनाने में मदद की है, और अभिनव तकनीक ने केवल इंकजेट प्रिंटर की क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद की है।

1.) छवि गुणवत्ता

निस्संदेह एक अच्छे इंकजेट प्रिंटर में निवेश करने का मुख्य कारण छवि गुणवत्ता है। इंकजेट प्रौद्योगिकी 1440 × 1440 डॉट प्रति इंच (डीपीआई) के रूप में रिज़ॉल्यूशन के साथ स्याही डॉट्स के बेहद सटीक रखने में सक्षम बनाता है। प्रति इंच अधिक डॉट्स का मतलब बेहतर छायांकन और रंग प्रजनन के साथ छवि की बेहतर और सटीक प्रतिकृति है। यह आजीवन परिणामों के साथ बेहद उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो और ग्राफिक्स बनाता है।

2.) छवि का रंग

बेहतर गुणवत्ता के साथ बेहतर रंग आता है। फिर, इंकजेट प्रिंटर के पीछे स्याही और प्रौद्योगिकी के उपयोग का मतलब है कि वे असाधारण टोन और छायांकन के साथ बेहद उज्ज्वल और ज्वलंत रंगों को पुन: पेश कर सकते हैं। कई निर्माताओं ने इंकजेट रंग में सुधार करने के लिए बेहतर स्याही और प्रौद्योगिकी विकसित करना जारी रखा है।

3.) कम प्रारंभिक लागत

भले ही छवि गुणवत्ता आपके प्रिंटर खरीदने की सूची में सबसे ऊपर हो, लेकिन कीमत शायद है। चाहे घर हो या ऑफिस, हर कोई प्रिंटर की खरीदारी करते समय अपने वॉलेट पर नजर रखना पसंद करता है। इंकजेट्स के लोकप्रिय होने का एक मुख्य कारण उनकी आकर्षक खरीद कीमतें हैं। गुणवत्ता और क्षमताओं के मामले में प्रिंटर की तरह एक लगभग हमेशा लेजर प्रिंटर की तुलना में सस्ता होगा, और मल्टीफ़ंक्शन इंकजेट प्रिंटर पैसे के लिए असाधारण मूल्य प्रदान करते हैं। चाहे आप बस अपने अगले प्रिंटर पर बहुत सारे पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं या आप बहुत अधिक खर्च करना चाहते हैं और इसलिए अपने बजट के लिए सबसे अच्छा मूल्य चाहते हैं, इंकजेट अक्सर सही विकल्प होते हैं।

4.) कुल मिलाकर आकार

जब एक समान लेजर प्रिंटर मॉडल की तुलना में, एक इंकजेट प्रिंटर हमेशा सबसे कॉम्पैक्ट विकल्प होता है। यहां तक कि अधिक उन्नत इंकजेट प्रिंटर ए 3 प्रिंटिंग या एक कार्यक्षमता में सभी आश्चर्यजनक रूप से छोटे हैं। यदि अंतरिक्ष में कभी कोई चिंता है या आप बस एक प्रिंटर की तलाश कर रहे हैं, जिसमें आप न्यूनतम कॉम्पैक्ट और आसान दोनों तरह के इंकजेट पाएंगे।

5.) गति

जबकि अक्सर इंकजेट प्रिंटर से जुड़ा नहीं होता है, उनके पास कुछ आश्चर्यजनक गति लाभ होते हैं। जबकि वे लेज़रों की तुलना में प्रिंट करने में अधिक समय लेते हैं, उनके पास आमतौर पर कोई वार्म-अप समय नहीं होता है और वे बहुत जल्दी दस्तावेजों को प्रिंट कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

Similar questions