Hindi, asked by agamdeep2908, 3 months ago

बड़े घर की बेटी हिंदी कहानी के 5 पात्रों का चरित्र चित्रण​

Answers

Answered by Ramneek10
8

Answer:

आनंदी - आनंदी बहुत ही समझदार लड़की थी वह एक उच्च कुल की लड़की थी । उसके पिता एक छोटी सी रियासत के ताल्लुकेदार तथा ऑनररी मेजिस्ट्रेट थे । वह अपनी अन्य बहनो से अधिक रूपवती तथा गुणवती थी । इसलिए उसके पिता उसे बहुत प्यार करते थे । वह इतने अमीर घर से आके भी उसने अपने ससुराल जो की देहात का बहुत ही साधारण घर था अपने आप को बहुत ही जल्दी उस के अनुकूल बना लिया ।

स्त्रियाँ गलियां सह लेती है मार भी सह लेती है पर मैके की निंदा नहीं सह पाती और आनंदी भी इसका अपवाद नहीं थी इसलिए लाल बिहारी की धृष्टता वो सहन नहीं कर पायी और उसने उसको बुरा भला कह दिया ।

आनंदी बहुत ही स्वाभिमानी स्त्री थी इसलिए लाल बिहारी से झगड़ा करके वो दो दिन तक बिना खाये पिए कोप भवन में बैठी रही ।

आनंदी स्वाभाव से बहुत ही दयावती और समझदार थी इसलिए लाल बिहारी के माफ़ी मांगने पर उसने तुरंत ही उसे माफ़ भी कर दिया बल्कि अपने संयुक्त परिवार को टूटने से भी बचा लिया ।

श्री कंठ सिंह - श्री कंठ सिंह गौरीपुर गांव के जमींदार बेनी माधव सिंह के बड़े बेटे थे उनका शरीर दुर्बल तथा उनका चेहरा कांतिहीन था । वह B.A पढ़े लिखे होने के बावजूद भी पाश्चत्य प्रथाओं के प्रेमी न थे बल्कि भारत की प्राचीन सभ्यता तथा सम्मिलित कुटुंब के पक्षधर थे ।वह बहुत ही सीधे साधे और संस्कारी थे उन्हें जल्दी क्रोध भी न आता था किन्तु स्त्रियों के प्रति अन्नाय उन्हें सहन नहीं था इसलिए अपनी पत्नी के प्रति किये अपने छोटे भाई के वयवहार को वो सहन नहीं कर पाए किन्तु वह स्वाभाव से बहुत ही दयावान थे इसलिए अपने भाई के क्षमा मांगने पर उन्होंने उसे गले लगा लिया ।

Similar questions