Hindi, asked by reshugoyal26, 9 months ago

चीन में निर्मित सामान का बहिष्कार करने हे
भाई-दोस्त से संवाद की निर

Answers

Answered by ismartnani
0

Answer:

इन दिनों भारत में चीन में बने सामान का बहिष्कार करने की अपील की जा रही है। इसकी वजह ये है कि चीन भारत में आतंकवाद फैलाने वाले पाकिस्तान का लगातार समर्थन कर रहा है। सोशल मीडिया पर लगातार ये प्रचारित किया जा रहा है कि चीन को सबक सिखाने के लिए भारत के लोग चीन में बने Products का बहिष्कार कर दें। इस अपील के पीछे तर्क ये है कि इससे चीन की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचेगी और वो पाकिस्तान को समर्थन देना बंद कर देगा। लेकिन अब चीन भारत में हो रहे इस विरोध पर भड़क गया है। और चीन का सरकारी मीडिया हमारे खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल कर रहा है। 

चीन के एक सरकारी अखबार Global Times में छपे एक लेख में कहा गया है कि चीन  और भारत के बीच बढ़ते व्यापार घाटे को लेकर भारत सिर्फ चिल्ला सकता है। कर कुछ भी नहीं सकता। वैसे यहां चिल्लाने की जगह चीन के अखबार ने एक अपशब्द का इस्तेमाल किया था.. लेकिन हमने उस शब्द को शालीनता से बदल दिया है अखबार में ये भी लिखा गया है कि भारत में चीन के उत्पादों को लेकर चल रही बहस भड़काऊ है । Article में कहा गया है कि भारत के Products चीन के Products के आगे नहीं टिक सकते। दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार घाटे पर भी भारत कुछ नहीं कर सकता।

चीन का सरकारी मीडिया इतने पर नहीं रुका। ग्लोबल टाइम्स ने चीन की कंपनियों को आगाह किया है कि वो भारत में निवेश ना करें, क्योंकि भारत में ना तो बिजली है और ना पानी है। चीन के इस अखबार ने भारत के लोगों पर भी सवाल उठाते हुए कहा है कि भारत के लोग मेहनती नहीं हैं। भारत के मज़दूर सिर्फ पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन उसके बदले में काम करना उन्हें पसंद नहीं है। 

Similar questions