Hindi, asked by ganeshaTank, 1 year ago

Can you HELP me to get 20 ADVANTAGES of rivers in hindi ?

Answers

Answered by sheetal2015
572
नदियाँ , अपने साथ वर्षा का जल एकत्र कर उसे पूरे भू-भाग मे पहुंचाने का कार्य करती है। नदियों के कई सामाजिक व आर्थिक लाभ है । नदियों से जीवन के लिए अति आवश्यक स्वच्छ जल प्राप्त होता है अधिकांश प्राचीन सभ्यताएं , नदियों के आसपास ही विकसित हुईं। आर्थिक दृष्टि से देखे तो नदियाँ बहुत उपयोगी होती है क्योंकि उद्योगो के लिए आवश्यक जल नदियों से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है । कृषि के लिए , सिंचाई एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, इसके लिए आवश्यक जल नदियों द्वारा प्रदान किया जाता है । नदियाँ खेती के लिए लाभदायक उपजाऊ जलोढ़ मिट्टी का अच्छा स्त्रोत हैं। नदियां न केवल जल प्रदान करती है अपितु घरेलू एवं उद्योगिक गंदे व अवशिष्ट पानी को अपने साथ बहकर ले भी जाती है। आजकल नदियाँ का उपयोग जल परिवहन के रूप मे भी किया जा रहा है। सैलानिओ के लिए नदियों कई मनोरंजन के साधन जैसे बोटिंग , रिवर रैफ्टिंग आदि उपलब्ध करती है जिससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलता है। नदियो से मछली के रूप मे खाद्य पदार्थ प्राप्त होते है। नदियों पर बांध बनाकर उनसे बिजली प्राप्त होती है । नदियों से रेत मिलती है। नदियां कई जीवो का घर होती हैं। नदियों से धरती की सुंदरता बढ़ती है । नदियों से कई लोगो को रोजगार मिलता है।
Answered by dackpower
3

नदियों का लाभ

Explanation:

नदियाँ पृथ्वी के चारों ओर के क्षेत्रों में पानी और पोषक तत्व ले जाती हैं। वे पानी के चक्र में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, सतह के पानी के लिए जल निकासी चैनलों के रूप में कार्य करते हैं। नदियाँ पृथ्वी की भूमि की सतह का लगभग 75% भाग बहती हैं।

निवास

नदियाँ पृथ्वी के कई जीवों के लिए उत्कृष्ट आवास और भोजन प्रदान करती हैं।

कई दुर्लभ पौधे और पेड़ नदियों द्वारा उगते हैं। नदी के किनारों पर बत्तख, खंभे, ऊदबिलाव और बीवर अपने घर बनाते हैं। नदी के किनारे उगी झाड़ियों और अन्य पौधों की तरह उग आते हैं।

अन्य जानवर नदी का उपयोग खाने-पीने के लिए करते हैं। किंगफिशर जैसे पक्षी नदी से छोटी मछली खाते हैं। अफ्रीका में, मृग, शेर और हाथी जैसे जानवर पीने के लिए पानी के लिए नदियों में जाते हैं। अन्य जानवर जैसे भालू नदियों से मछली पकड़ते हैं।

रिवर डेल्टास में वन्यजीवों की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं। कीड़े, स्तनधारी और पक्षी अपने घरों और भोजन के लिए डेल्टा का उपयोग करते हैं।

ट्रांसपोर्ट

नदियाँ अन्वेषण, वाणिज्य और मनोरंजन के लिए यात्रा मार्ग प्रदान करती हैं।

खेती

नदी घाटियाँ और मैदान उपजाऊ मिट्टी प्रदान करते हैं। शुष्क क्षेत्रों में किसान पास की नदियों से सिंचाई टांके द्वारा किए गए पानी का उपयोग करके अपने फसल की सिंचाई करते हैं।

ऊर्जा

नदियाँ एक महत्वपूर्ण ऊर्जा स्रोत हैं। शुरुआती औद्योगिक युग के दौरान, तेजी से बहने वाली नदियों के पास मिलों, दुकानों और कारखानों का निर्माण किया गया था जहाँ पानी का इस्तेमाल बिजली की मशीनों से किया जा सकता था। आज भी खड़ी नदियों का उपयोग अभी भी पनबिजली संयंत्रों और उनके जल टर्बाइनों को बिजली देने के लिए किया जाता है।

Learn More

नदियों को कैसे बचाए?

https://brainly.in/question/1191781

Similar questions