Hindi, asked by nick4898, 1 year ago

can you please gibe me a essay on Chidiya on hindi

Answers

Answered by winner2
3
internet se dekh lo apna hindi ka passage ....... ..chidiya . bahut milenge . shmoop.com pe
Answered by chandresh126
4

                           पक्षी (चिड़िया)

पक्षी (चिड़िया) पृथ्वी पर सबसे अद्भुत जानवरों में से एक हैं। वे उड़ान भर सकते हैं और जहां भी जाना चाहते हैं आसानी से हवा में जा सकते हैं। पक्षियों के पंख होते हैं, चोंच और पंजे होते हैं, वे घोंसले में रहते हैं। वे फल, अनाज, कीड़े, कीड़े आदि खाते हैं।

मोर की उपस्थिति बारिश और अच्छे मौसम का प्रतीक है जबकि उल्लू, चमगादड़ और गिद्ध एक क्षेत्र में खराब, अप्रिय मौसम का संकेत देते हैं। खदान विस्फोट की भविष्यवाणी के लिए कुछ पक्षियों को कोयला खदानों के पास रखा जाता है, क्योंकि पक्षी अनुमत सीमा से अधिक कार्बन मोनोऑक्साइड के उच्च स्तर की रिहाई के लिए संवेदनशील होते हैं और मरने लगते हैं।

शिकार, अवैध शिकार, परेशान पारिस्थितिक संतुलन के कारण कई पक्षी विलुप्त हो चुके हैं और बहुत कुछ विलुप्त होने के निरंतर खतरे में हैं। जहरीले रसायनों और कीटनाशकों जैसे प्रदूषक तत्वों के जल निकायों में लगातार जोड़े जाने के कारण पानी के पक्षियों की संख्या में भारी गिरावट आई है। इसके अलावा, नदी के किनारे रहने वाले पक्षी प्रदूषित पानी का सेवन करते हैं और मर जाते हैं।

चूंकि पक्षी इस पारिस्थितिक तंत्र के संतुलन के लिए महत्वपूर्ण हैं, हमें जीवित रहने के लिए उन्हें सुरक्षित और स्वच्छ आवास प्रदान करके उन्हें संरक्षित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए।

Similar questions