Political Science, asked by balkaran3542, 7 months ago

Censorship kis prakar se bolane AVN abhivyakti ki swatantrata ko badhit karta hai

Answers

Answered by satwickharsh4
1

Answer:

Explanation:

censorship kayi tarikon se bolne ki aazadi ko badhit karta h.example ke liye hm log man lete h ki press pe censorship lag gya tb us condition me hmlog apni baat  jo ki sarkar ke khilaf h sabi logon ko nhi bata sakenge,isse sarkar ka galat kaam kabhi kisi ke samne nhi aa payega.

Answered by skyfall63
0

सेंसरशिप, बोले गए शब्दों, मुद्रित मामले, प्रतीकात्मक संदेशों, संघ की स्वतंत्रता, पुस्तकों, कला, संगीत, फिल्मों, टेलीविजन कार्यक्रमों और इंटरनेट साइटों को प्रतिबंधित करके विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सीमित करती है।

Explanation:

  • बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अपने आप को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने में सक्षम होने की अवधारणा है या नहीं मुंह, साहित्य, कला, या संचार के किसी अन्य माध्यम से। यह अक्सर होता है आधुनिक उदारवादी लोकतंत्रों में एक अभिन्न अवधारणा के रूप में माना जाता है। दूसरी ओर, सेंसरशिप अभिव्यक्ति की और सूचना की, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से इनकार का प्रतिनिधित्व करता है।
  • सामान्य तौर पर, भारत में सेंसरशिप, जिसमें भाषण या अन्य सार्वजनिक संचार का दमन शामिल है, भाषण की स्वतंत्रता के मुद्दों को उठाता है। दूसरी ओर, सेंसरशिप, एक के अधिकार से मुक्त भाषण के अभ्यास पर, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष, सरकारी या अन्यथा, चेक लगाने की प्रक्रिया है। जाहिरा तौर पर, इस घटना को किसी के मूल अधिकार पर एक कुंद अंकुश के रूप में माना जा सकता है, लेकिन दूसरे विमान पर, इसे एक आवश्यक बुराई के रूप में देखा जा सकता है - समुदाय के मानव अधिकारों को बनाए रखने के लिए किसी के मानवाधिकारों पर एक सीमा। ।
  • फ्री स्पीच एक उदार लोकतंत्र की संवैधानिक गारंटी में से एक है - सभी अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दस्तावेजों द्वारा मान्यता प्राप्त अधिकार। यह सेंसरशिप के रूप में, अपने आनंद पर मनमाने ढंग से ब्लॉक किए बिना, चेतना के अधिकार, विचार, विकल्प और अंतिम अभिव्यक्ति के अधिकार का एक समामेलन है।
  • सेंसरशिप अनुचित सामग्रियों से सुरक्षा हो सकती है, लेकिन यह मुक्त भाषण को भी सीमित करती है। मुक्त भाषण की सीमा के लिए, यह उचित है कि लोग सेंसरशिप के खिलाफ सशक्त क्यों हैं। यह समझा जाता है कि आज के समाज में जारी कुछ सामग्रियों को फ़िल्टर करने की आवश्यकता है, लेकिन बहुत अधिक ऐसे लोगों द्वारा किया जा रहा है, जिनके पास सभी के अधिकारों के साथ कोई सही मध्यस्थता नहीं है। सभ्यता हमेशा एक कभी न खत्म होने वाली लड़ाई से त्रस्त हो चुकी है जिसे सही और गलत समझा जाता है। आज की संस्कृति में, सेंसरशिप मीडिया में हर चीज पर अत्याचार करती है।

To know more

what is censor ship??​ - Brainly.in

brainly.in/question/10926638

Similar questions