Hindi, asked by ykhanna35gmailcom, 10 months ago

Chandra ka varn viched​

Answers

Answered by Pratham2508
0

Answer:

च अ ं द् र् अ इति शब्दस्य वर्णमालाविभागः।

Explanation:

  • हिंदी व्याकरण में समास, संधि, मुहावरे, हिंदी उपवाक्य (वाक्य), पर्यायवाची, हिंदी सर्वनाम आदि सभी की चर्चा की जाती है। छोटी कक्षाओं से लेकर बड़े पाठ्यक्रमों तक, हम जिन विषयों के बारे में पढ़ते हैं, उनमें से एक है हिंदी में वर्ण वियुक्त। आज, हम इस ब्लॉग में इसके बारे में जानने के लिए सब कुछ सीखेंगे। "वर्ण विच्छेदन" शब्द की संरचना को समझने के लिए शब्द के अक्षरों को एक बार में प्रदर्शित करने का अभ्यास है। उदाहरण के लिए, किनारा = क्यू + ई + एन + ए + एए + ए, और तुलसी = टी + यू + ए + ए + ए + एस + ई। वर्णों को अलग करना वर्ण पृथक्करण के रूप में जाना जाता है। एक शब्द अलग से एक शब्द (अक्षरों का अर्थपूर्ण सेट) लिखने का कार्य है।
  • पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि चरित्र कितने प्रकार के होते हैं।
  • वर्ण दो प्रकार के होते हैं: स्वर और व्यंजन।
  • यह वर्णानुक्रम में अक्षरों की एक स्ट्रिंग से बने शब्दों को अलग करने के लिए कहता है।
  • दूसरे शब्दों में, वर्ण-विराम एक स्वर या व्यंजन का पृथक्करण है। इसके लिए स्वरों की संख्या को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है (स्वर चिह्न)। स्वरों में निम्नलिखित मात्राएँ होती हैं:
  • जब स्वर टूट जाते हैं, तो प्रत्येक स्वर की मात्रा को नोट करना महत्वपूर्ण है ताकि उसके स्थान पर उपयुक्त स्वर (ए, ए, ई, ई, आदि) का उपयोग किया जा सके।

#SPJ2

Answered by ssanskriti1107
0

Answer:

चंद्र - च् + अं + द् + र

Explanation:

वर्ण-विच्छेद का अर्थ है वर्ण को अलग करना। शब्द (अक्षरों का सार्थक समूह) को अलग-अलग लिखने की प्रक्रिया को वर्ण-विच्छेद कहते हैं।

वर्ण दो प्रकार के होते हैं-

1) स्वर

2) व्यंजन

दूसरे शब्दों में स्वर या व्यंजन को अलग करना वर्ण-विच्छेद है। इसके लिए हमारे लिए स्वरों की मात्रा (स्वर चिह्न) जानना बहुत आवश्यक हो जाता है। स्वरों की मात्रा इस प्रकार है-

स्वर को तोड़ते समय स्वरों की मात्राओं की पहचान करनी होती है| उस मात्रा के स्थान पर उस स्वर का प्रयोग किया जाता है जिसमें वह मात्रा होती है।

⇒ 'चंद्र' शब्द का वर्ण-विच्छेद है:-

चंद्र - च् + अं + द् + र

#SPJ2

Similar questions