Hindi, asked by gpret2882, 1 year ago

character sketch of shrikanth in bade ghar ki beti by munshi premchand

Answers

Answered by kartarkapoor2814
71
वह एक बहुत मेहनती पुरुष थे वह सम्मिलित कुटुंब के एकमात्र उपासक थे आजकल स्त्रियों को कुटुंब में मिलजुल कर रहने कि जो रुचि होती है उसे वह जाति और देश दोनों के लिए हानिकारक समझते थे यही कारण था कि गांव की बहुत सी स्त्रियां उनकी निंदक थी कोई-कोई तो उन्हें अपना शत्रु समझने में भी संकोच ना करती थी!
Answered by bhatiamona
95

घर की बेटी कहानी में श्रीकंठ का चरित्र चित्रण —

बड़े घर की बेटी कहानी में मुख्य पात्र आनंदी के अलावा एक प्रमुख पात्र श्रीकंठ सिंह है। वह गौरीपुर गांव के जमींदार बेनी माधव सिंह का बड़ा बेटा है और आनंदी का पति है। यद्यपि वो बीए पढ़ा लिखा है, परंतु उसके बावजूद भी उसके विचारों में आधुनिकता नहीं है और वह पश्चिमी सभ्यता का विरोधी है। वह भारत की प्राचीन सभ्यता और संस्कृति में विश्वास रखता है। वह संयुक्त परिवार का पक्षधर है।

वह अधिक क्रोधी स्वभाव का नहीं है परंतु स्त्री के प्रति अन्याय बर्दाश्त नहीं कर सकता। इस कारण वह अपने भाई द्वारा अपनी पत्नी के प्रति किए गए दुर्व्यवहार को बर्दाश्त नहीं कर पाता और तुरंत अपने भाई को घर से निकल जाने का सुनाता है। हालांकि वह बहुत अधिक कठोर स्वभाव का नहीं है, उसके अंदर दया का भाव भी है। इसलिए वह अपने भाई द्वारा क्षमा मांगने पर उसे क्षमा कर देता है और उसे गले से लगा लेता है। वह अपनी पत्नी को प्रेम करने वाला पति है जो अपनी पत्नी पर भाई द्वारा किए गए दुर्व्यवहार से शीघ्र ही क्रोधित हो जाता है।

Similar questions