Hindi, asked by rekharohane8751, 6 months ago

छतरी निबंध छतरी निबंध

Answers

Answered by Anonymous
22

Hi mate

मैं हूँ छतरी । बरसात प्रारम्भ होते ही मनुष्यों की सबसे अधिक आवश्कता मेरी ही होती है । मेरा प्रयोग सारे संसार में समान रूप से जाता है । भारत में मेरा प्रचलन उन्नीसवीं सदी के अंत में हुआ था ।

मैं हूँ छतरी । बरसात प्रारम्भ होते ही मनुष्यों की सबसे अधिक आवश्कता मेरी ही होती है । मेरा प्रयोग सारे संसार में समान रूप से जाता है । भारत में मेरा प्रचलन उन्नीसवीं सदी के अंत में हुआ था ।आजकल मेरा रूप फोल्डिंग छतरी के रूप में भी देखा जा सकता है । मैं एक छोटा रूप धारण कर छोटे से थैले में या पर्स में समा जाती हूँ । जिससे लोग मुझे सुविधा से अपने साथ लिए घूमते रहते हैं । और मैं उन्हें बरसात और गर्मी से बचाती हूँ ।

मैं हूँ छतरी । बरसात प्रारम्भ होते ही मनुष्यों की सबसे अधिक आवश्कता मेरी ही होती है । मेरा प्रयोग सारे संसार में समान रूप से जाता है । भारत में मेरा प्रचलन उन्नीसवीं सदी के अंत में हुआ था ।आजकल मेरा रूप फोल्डिंग छतरी के रूप में भी देखा जा सकता है । मैं एक छोटा रूप धारण कर छोटे से थैले में या पर्स में समा जाती हूँ । जिससे लोग मुझे सुविधा से अपने साथ लिए घूमते रहते हैं । और मैं उन्हें बरसात और गर्मी से बचाती हूँ ।चीन के लोगों की मान्यता है कि मेरा सर्वप्रथम आविष्कार यहीं पर हुआ था । रोम में मेरा शुभारम्भ तेज धूप से बचने के लिए हुआ था । लोग ऐसा कहते हैं कि फ्रांस के सम्राट लुई तेरहवें के पास मैं तेरह रंगों में थी । इसके अतिरिक्त मैं उसके पास चाँदी, सोने के भी रूप में थी ।

Answered by TheUntrustworthy
4

मानव जाति के सबसे उपयोगी और नवीन आविष्कारों में से एक छाता है। छाता मानक काले रंग के अलावा विभिन्न रंगों में निर्मित होते हैं। वे अत्यधिक लचीले होते हैं और उन्हें छोटे हैंडबैग में फिट करने के लिए मोड़ा जा सकता है। वे आम तौर पर स्टील के साथ संरचित होते हैं और एक चिकनी सतह के कपड़े से ढके होते हैं। छतरियां कुछ हद तक जल प्रतिरोधी होती हैं और अधिकांश समय एक रक्षक होती हैं।

मैं सादे गहरे रंगों में आता हूं और चमकीले रंगों में भी। मैं आकार में इतना बड़ा हो सकता हूं कि पूरे लंच टेबल को कवर कर सकूं या इतना छोटा कि आपके हाथ की हथेली में फिट हो सकूं। मैं आपको न केवल बारिश से बल्कि धूप से भी बचा सकता हूं। मैं एक छाता हूँ।

मैं लकड़ी, धातु, प्लास्टिक और कपड़े से बना हूं। मेरा नाम छाता एक लैटिन शब्द से निकला है जिसे उम्ब्रा कहा जाता है। प्राचीन काल में मैं पंख, पत्ते, झंडे और कपड़े से बना था। मेरे पूर्वजों का उपयोग शाही लोगों और सेनाओं के जनरलों जैसे महान महत्व के लोगों द्वारा किया जाता था। लेकिन मुझे खुशी है कि छाते अब केवल अमीर ही नहीं बल्कि मध्यम वर्ग और गरीब भी इस्तेमाल करते हैं। हम छतरियों को जितना हो सके उतने लोगों की मदद करना और उनका बचाव करना पसंद करते हैं। अब मैं आपको अपने सफर के बारे में बताता हूं। मैं एक कारखाने में पैदा हुआ था और एक दुकान के मालिक को आपूर्ति की गई थी। मुझे एक बच्चे के खिलौने की दुकान के बगल में एक दुकान में प्रदर्शित किया गया था। मेरे ऊपर एक पीले रंग की पृष्ठभूमि और लाल पोल्का डॉट्स थे।

हम सभी ने छाते देखे और इस्तेमाल किए हैं। मनुष्य को धूप और बारिश से बचाने के लिए छाता का प्रयोग किया जाता है। छतरी आमतौर पर एक गुंबद के आकार में होती है। केंद्र में एक लंबी छड़ी है। इसे हैंडल कहा जाता है। छतरी का हैंडल आज कई आकार और आकारों में आता है। छतरी का गुंबद या ऊपर का हिस्सा कपड़े, प्लास्टिक, कागज और यहां तक कि त्वचा से भी बना होता है।

Similar questions