Hindi, asked by Cassy882, 11 months ago

Chota parivar sukhi parivar par aapne vichar likhiye

Answers

Answered by astha2326
12
‘एक छोटा सा परिवार पूरी तरह से जीवन का आनंद उठाता है। जोड़ी अपनी पसंद का भोजन आनंद ले सकती है वे अपनी पसंद के कपड़े पहन सकते हैं उनके पास केवल एक या दो बच्चे हैं इसलिए उनके खर्च सीमित हैं। वे चाहे किसी भी तरह से जीवन का आनंद ले सकते हैं उनके पास बच्चों और बच्चों के शिक्षा और कपड़े आदि पर खर्च करने के लिए पर्याप्त धन है। उनके पास अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए बहुत समय है वे कड़ी मेहनत कर सकते हैं और अंदर रहने के लिए अपने स्वयं के घर खरीद सकते हैं। वे जीवन की विलासिता का आनंद ले सकते हैं यह सही कहा जाता है कि एक छोटा परिवार एक खुश परिवार है। ’ आज कई कारण हैं कि लोगों ने कम बच्चों और छोटे परिवारों को आज चुनने के लिए क्यों चुना है। सबसे पहले, छोटे परिवारों को और अधिक आरामदायक जीवन मिल सकता है। एक छत के नीचे रहने वाले कम लोगों के साथ, हर किसी के लिए अधिक स्थान है बड़े परिवारों के बच्चों को अक्सर कमरे साझा करना पड़ता है, जबकि छोटे परिवारों के पास अपने खुद के कमरे हो सकते हैं वहां एक छोटे से परिवार के घर में अधिक शांति और चुप है, जहां कम लोगों को अंतरिक्ष, गोपनीयता और जो टीवी चैनल देखने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसके अलावा, परिवार में कम सदस्यों के साथ, भोजन और कपड़ों जैसे बुनियादी जरूरतों के लिए कम धन की आवश्यकता होती है। बेहतर गुणवत्ता के फर्नीचर, गैजेट्स, बड़ी कारों और छुट्टियों के लिए अधिक धन है|

दूसरा कारण है कि बड़े परिवारों से छोटे परिवार बेहतर होते हैं कि बच्चों को अपने माता-पिता से अधिक ध्यान दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि उनकी भावनात्मक जरूरतें अधिक आसानी से मिले हैं। उन्हें लगता है प्यार और खुश और उनके माता-पिता के करीब हैं। इसके अलावा, दो बच्चों के माता-पिता के पास माता-पिता की तुलना में आधा दर्जन बच्चों के मुकाबले प्रत्येक बच्चे को मार्गदर्शन और सिखाने के लिए अधिक समय होगा। नतीजतन, बच्चे अधिक परिपक्व और अनुशासित होंगे। ऐसे बच्चे भी अपने अध्ययन में बेहतर करते हैं।इसके अलावा, बड़े परिवारों के बच्चों की तुलना में छोटे परिवारों के समान अवसर हैं। धन और अन्य संसाधनों को कम बच्चों के बीच साझा किया जाता है बच्चों में से प्रत्येक को शायद विश्वविद्यालय में जाने का मौका मिलेगा। बड़े परिवारों में, यह आमतौर पर केवल सबसे बड़े या सबसे चतुर व्यक्ति हैं जो इस तरह के अवसर प्राप्त करेंगे।इसलिए, मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि छोटे परिवार बड़े परिवारों से बेहतर हैं मुझे लगता है कि छोटे परिवार जीवन की बेहतर गुणवत्ता का आनंद उठाते हैं। 


hope this helps you!! and please mark me brainlist!!
and agar aapko short me chahiye toh uper maine mark kr dia hai vaha tak bhi aap likh sakte ho✌

Answered by ansh416659
1

Answer:

परिवार एक ऐसी सामाजिक संस्था है जो आपसी सहयोग व समन्वय से क्रियान्वित होती है और जिसके समस्त सदस्य आपस में मिलकर अपना जीवन प्रेम, स्नेह एवं भाईचारा पूर्वक निर्वाह करते हैं। संस्कार, मर्यादा, सम्मान, समर्पण, आदर, अनुशासन आदि किसी भी सुखी-संपन्न एवं खुशहाल परिवार के गुण होते हैं। कोई भी व्यक्ति परिवार में ही जन्म लेता है, उसी से उसकी पहचान होती है और परिवार से ही अच्छे-बुरे लक्षण सिखता है। परिवार सभी लोगों को जोड़े रखता है और दुःख-सुख में सभी एक-दूसरे का साथ देते हैं। कहते हैं कि परिवार से बड़ा कोई धन नहीं होता हैं, पिता से बड़ा कोई सलाहकार नहीं होता हैं, मां के आंचल से बड़ी कोई दुनिया नहीं, भाई से अच्छा कोई भागीदार नहीं, बहन से बड़ा कोई शुभ चिंतक नहीं इसलिए परिवार के बिना जीवन की कल्पना करना कठिन है। एक अच्छा परिवार बच्चे के चरित्र निर्माण से लेकर व्यक्ति की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Similar questions