Hindi, asked by ooo50, 11 months ago

class 9th hindi lesson 2 jangal answers

Answers

Answered by AbsorbingMan
13

Q 1 'पालतू प्राणियों के लिए आप क्या करते हैं', विस्तार पूर्वक लिखिए।

ANS -            'पालतू प्राणियों के लिए आप क्या करते हैं'  

मेरे घर में एक प्यारा सा कुत्ता है, जिसका नाम हंटर हैं। हमारा पूरा परिवार हंटर की देखभाल बड़े ही अच्छे ढंग से करता है। हम परिवार वालों ने हंटर की दिनचर्या से जुड़े कामों को आपस में बाँट लिया है। मेरा कार्य है उसे नहलाना, उसके साथ खेलना और सैर पर ले जाना। माँ उसके खाने-पीने का ध्यान रखती है तो पिताजी उसके सभी टीकों, बीमारियों और दवाइयों का ध्यान रखते हैं। मैं रोज सुबह और शाम हंटर को पार्क में खेलने ले जाता हूँ। हंटर की तरह की अन्य कुत्ते भी पार्क में आते हैं जिनकी अब आपस में गहरी दोस्ती हो गई है। मैं हंटर के प्रति अपने में किसी भी प्रकार की आलस्य की भावना नहीं आने देता और हर रोज अपने कर्तव्य का पालन करता हूँ।

Q 2 'जंगल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले स्रोत है' इस विषय पर अपने शब्दों में लिखिए।

ANS -         'जंगल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले स्रोत है'  

वन पारिस्थितिक तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सभी जीवों के लिए जीवित रहने के लिए आक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है और यह तो हम सब जानते ही हैं कि पौधें ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बनडाइऑक्साइड छोड़ते हैं। इसलिए ये जीवों के लिए यह प्राणदायिनी वायु जंगल के पेड़-पौधों से ही उपलब्ध होती है।  

इतना ही नहीं ये अन्य ग्रीनहाउस गैसों को भी अवशोषित करते हैं जो वातावरण के लिए हानिकारक होती हैं। पेड़ और जंगल हमें स्वच्छ हवा के साथ-साथ वातावरण की भी सफ़ाई करने के लिए मदद करते हैं।

Disclaimer - Kindly write question for better clarification.

Answered by raaginichaudhary
3

Answer:

Thanks alot

Explanation:

It helped me thanks so much for your presence on this earth

Similar questions