Hindi, asked by imkhushigupta, 9 months ago

coronavirus per nibandh detali me hindi me plzz gyes any one help me​

Answers

Answered by vardhansinghyash816
2

Explanation:

कोरोनावायरस कोविड-19, जो अब एक महामारी का रूप ले लिया है। यह बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जिसकी दवा अब तक नहीं खोजी गयी है परंतु सुझाये गए बचाव के तरीकों का पालन कर के इससे बचा जा सकता है। कोरोना से संक्रमित होने के 4 से 14 दिनों में इसके प्रभाव नजर आते हैं। आईये इसे विस्तार में जानें।

क्या है कोरोना के प्रमुख लक्षण

एक कोरोना प्रभावित व्यक्ति में तुरंत असर नहीं दिखता, उसमे इसके लक्षण दिखने में करीब 14 दिन भी लग जाते हैं। इस लिये यदि आप कही संक्रमित क्षेत्र से आये हों या आपको जरा भी संदेह हो तो खुद को सब से अलग कर लें और जब तक खून की जांच का रिपोर्ट नहीं आजाता खुद को सुरक्षित रखें। इसके लक्षण इस प्रकार हैं:

सुखी ख़ासी आना

बुखार का रहना

सर्दी होना

शरीर में अकड़न और दर्द

पूरा दिन थकान महसूस करना

सांस लेने में तकलीफ।

गले में खराश।

कैसे बचें कोरोना से

कोरोना से बचने का सबसे अच्छा उपाय है की स्वयं की देखभाल करें। आप जितना ज्यादा खुद को सुरक्षित करेंगे उतना ही कम कोरोना होने की संभावना रहेगी। यह पाया गया है की जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है, वो कोरोना को आसानी से हरा सकता है। इस लिये अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा भी कुछ और भी बचाव हैं, जिनका पालन सबको करना चाहिए।

हमेशा कोई भी बाहरी वस्तु छूने के बाद हाथ अवश्य धोएं या सैनिटाइजर का उपयोग करें।

साबुन से हाथ को कम से कम 30 सेकंड तक अवश्य धोएं।

लोगों से 5 से 6 फिट की दूरी बनायें।

मास्क का उपोग करें।

जरुरी न होने पर घर से बहार न ही निकले।

बहार से लाये गए सामान को पहले अच्छे से धुल लें तब घर में रखें।

संदिग्ध स्थिति में खुद को दूसरों से अलग कर लें।

इस दौरान कहीं यात्रा करने से बचें।

कोरोना की भयावह स्थिति

कोरोना से अब तक पूरे विश्व में लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं और हजारों जानें भी जा चुकी हैं। दुनिया के कुछ प्रभावशाली देश जैसे की इटली, युएस, इसके चपेट में बुरी तरह आचुके हैं और वहां रोजाना 500 से अधिक जानें जा रही हैं। कोरोना ने पूरे विश्व के अर्थव्यस्था को हिला दिया है और भारत, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इरान, आदि जैसे देश भी इसके चपेटे में आ चुके हैं। पूरे विश्व में इस विनाशकारी महामारी ने तबाही मचा रखी है। अफ़सोस की बात तो यह है की इतने उन्नति के बावजूद, अब तक इसकी कोई दवा नहीं मिल पायी है।

निष्कर्ष

सतर्क रहें स्वास्थ्य रहें और कोरोना को दूर भगाएं। सरकार द्वारा उठाये गए क़दमों का पालन करें और उनके दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करें। आज तक कई महामारी आचुके हैं और जब हम सबको हरा सकते हैं तो ये कौनसी बड़ी बिमारी है। दूसरों के चक्कर में पड़ने से अच्छा है अपनी रक्षा करें, यही काफी है।

HOPE THIS HELPS YOU

MARK ME AS BRAINLIST PLZ

Similar questions