Biology, asked by sisodiyakishan508, 5 hours ago

cribe the different theories regarding
कार्बनिक विलेय के स्थानान्तरण की मंच की परिकल्पना का वर्णन कीजिए।
Describe Munch hynthesis of translocation of organic solu​

Answers

Answered by ramganeshkushwah78
0

Answer:

आंसर आंसर भेज दो

Explanation:

इस इस क्वेश्चन का आंसर भी तो इस क्वेश्चन का आंसर नहीं मिल रहा है

Answered by mad210215
1

कार्बनिक विलेय के स्थानान्तरण की मंच की परिकल्पना :

विवरण :

  • इस परिकल्पना के अनुसार मंच (1930) और क्राफ्ट (1938) और अन्य द्वारा विस्तृत, कार्बनिक विलेय का स्थानान्तरण फ्लोएम के माध्यम से उच्च सांद्र के क्षेत्र से टर्गर दबाव के एक ढाल के साथ बड़े पैमाने पर होता है।
  • घुलनशील विलेय की, यानी आपूर्ति निचले सांद्र के क्षेत्र में समाप्त होती है। यानी खपत खत्म।दो झिल्ली X और Y केवल पानी के लिए पारगम्य और पानी में डुबकी लगाने के लिए एक ट्यूब T द्वारा एक बंद प्रणाली बनाने के लिए जुड़े हुए हैं। मेम्ब्रेन X में मेम्ब्रेन Y की तुलना में अधिक सांद्र चीनी घोल होता है।
  • झिल्ली X में केंद्रित चीनी घोल के उच्च आसमाटिक दबाव के कारण, पानी इसमें प्रवेश करता है ताकि इसका टर्गर दबाव बढ़ जाए। टर्गर दबाव में वृद्धि के परिणामस्वरूप ट्यूब T के माध्यम से झिल्ली Y में चीनी के घोल का बड़े पैमाने पर प्रवाह होता है जब तक कि दोनों झिल्लियों में चीनी के घोल की सांद्रता बराबर नहीं हो जाती।
  • यदि उपरोक्त प्रणाली में झिल्ली X में शर्करा की निरंतर आपूर्ति और झिल्ली Y में इसके उपयोग या अघुलनशील रूप में रूपांतरण को बनाए रखना संभव हो सकता है, तो X से Y तक चीनी के घोल का प्रवाह अनिश्चित काल तक जारी रहेगा।
  • मंक की परिकल्पना के अनुसार, पौधों में कार्बनिक विलेय के स्थानान्तरण के लिए एक समान समान प्रणाली मौजूद है। प्रकाश संश्लेषण के परिणामस्वरूप, पत्तियों में मेसोफिल कोशिकाओं में घुलनशील रूप में कार्बनिक खाद्य पदार्थों की उच्च सांद्रता होती है और झिल्ली X या आपूर्ति अंत के अनुरूप होती है।
  • तने और जड़ों की कोशिकाएँ जहाँ खाद्य सामग्री का उपयोग किया जाता है या अघुलनशील रूप में परिवर्तित किया जाता है, झिल्ली Y या खपत अंत के अनुरूप होती है। जबकि फ्लोएम में चलनी नलिकाएं जो अंत से अंत तक रखी जाती हैं, ट्यूब T के अनुरूप होती हैं।

निम्नलिखित अनुलग्नक का संदर्भ लें:

Attachments:
Similar questions