Hindi, asked by starshraddha308, 9 months ago

CSC साइबर वेलनेस के सही पहलू क्या हैं

Answers

Answered by tdxjubair918
2

Answer:

मो के साइबर कल्याण (सीडब्ल्यू) शिक्षा तीन सिद्धांतों, 'स्वयं और अन्य के लिए सम्मान', 'सुरक्षित और जिम्मेदार उपयोग' और 'सकारात्मक सहकर्मी प्रभाव' जब एक साइबरस्पेस में एक बच्चे की कल्याण को लंगर चाहिए, तो वह सावधान और अच्छी तरह से विचारों को बनाने में सक्षम होगा।

I THINK IT WILL HELP YOU.

PLEASE MARK ME AS THE BRAINLIST.

Answered by dackpower
0

साइबर वेलनेस (सीडब्ल्यू) इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के सकारात्मक कल्याण को दर्शाता है। इसमें ऑनलाइन व्यवहार और साइबर स्पेस में खुद की सुरक्षा के बारे में जागरूकता शामिल है। CSC साइबर वेलनेस के सही पहलू है

स्वयं और अन्य छात्रों के लिए सम्मान

सुरक्षित और जिम्मेदार उपयोग

सकारात्मक सहकर्मी प्रभाव

Explanation:

स्वयं और अन्य छात्रों के लिए सम्मान:

ऑनलाइन होने पर अपनी खुद की गरिमा को बनाए रखें (जैसे उपयुक्त सामग्री साझा करें और केवल कानूनी ऑनलाइन गतिविधियों में भाग लें)

अन्य लोगों का सम्मान ऑनलाइन करें (उदा। खुद को दूसरों के जूते में रखें, विविध विचारों और राय को स्वीकार करें, अन्य लोगों के काम का उपयोग करते समय क्रेडिट दें और जहां आवश्यक हो, आहत सामग्री साझा करने से बचें)।

(२) सुरक्षित और जिम्मेदार उपयोग

छात्रों को इसकी आवश्यकता है:

हानिकारक और अवैध ऑनलाइन व्यवहारों के जोखिमों की समझ है, और खुद को बचाने के लिए कदम उठाते हैं (उदाहरण के लिए, अपनी निजी जानकारी को निजी रखें, विभिन्न स्रोतों का उपयोग करके जानकारी की विश्वसनीयता को सत्यापित करें, खतरों से बचने के लिए ऑनलाइन कदम उठाएं)।

बुद्धिमान और स्वस्थ विकल्प बनाएं (उदा। उनकी ऑनलाइन और ऑफ़लाइन गतिविधियों का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखें)

(३) सकारात्मक सहकर्मी प्रभाव

छात्रों को इसकी आवश्यकता है:

ऑनलाइन एक सकारात्मक रोल मॉडल बनें (उदा। स्वस्थ और सकारात्मक सामग्री साझा करें, समाज के लिए अच्छा करने के लिए प्रौद्योगिकी की लागत का दोहन करें

Learn more

इंटरनेट का बढ़ता प्रभाव

https://brainly.in/question/11704614

Similar questions