Hindi, asked by shantukumar438, 5 hours ago

डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली की कार्य लिखिए hindi me​

Answers

Answered by ItzZara14
6

Answer:

May be it's helpful to you..

Attachments:
Answered by sanjeevk28012
0

डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली की कार्य

व्याख्या

1. डेटा शब्दकोश प्रबंधन

 डेटा डिक्शनरी वह जगह है जहां डीबीएमएस डेटा तत्वों और उनके संबंधों (मेटाडेटा) की परिभाषाओं को संग्रहीत करता है। आवश्यक डेटा घटक संरचनाओं और संबंधों को देखने के लिए DBMS इस फ़ंक्शन का उपयोग करता है। जब प्रोग्राम डेटाबेस में डेटा एक्सेस करते हैं तो वे मूल रूप से डीबीएमएस से गुजर रहे होते हैं। यह फ़ंक्शन संरचनात्मक और डेटा निर्भरता को हटाता है और उपयोगकर्ता को डेटा अमूर्तता प्रदान करता है। बदले में, यह अंतिम उपयोगकर्ता पर चीजों को बहुत आसान बनाता है। डेटा डिक्शनरी को अक्सर उपयोगकर्ता से छिपाया जाता है और डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और प्रोग्रामर द्वारा इसका उपयोग किया जाता है।

2. डेटा संग्रहण

इस विशेष फ़ंक्शन का उपयोग डेटा के भंडारण और किसी भी संबंधित डेटा प्रविष्टि फॉर्म या स्क्रीन परिभाषाओं, रिपोर्ट परिभाषाओं, डेटा सत्यापन नियमों, प्रक्रियात्मक कोड और संरचनाओं के लिए किया जाता है जो वीडियो और चित्र प्रारूपों को संभाल सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि डेटा कैसे संग्रहीत या हेरफेर किया जाता है। इस संरचना के साथ एक शब्द भी शामिल है जिसे प्रदर्शन ट्यूनिंग कहा जाता है जो भंडारण और पहुंच की गति के संबंध में डेटाबेस की दक्षता से संबंधित है।

3. डेटा परिवर्तन और प्रस्तुति

यह फ़ंक्शन किसी भी दर्ज किए गए डेटा को आवश्यक डेटा संरचनाओं में बदलने के लिए मौजूद है। डेटा परिवर्तन और प्रस्तुति फ़ंक्शन का उपयोग करके DBMS तार्किक और भौतिक डेटा स्वरूपों के बीच अंतर निर्धारित कर सकता है।

4. सुरक्षा प्रबंधन

         यह DBMS में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। सुरक्षा प्रबंधन ऐसे नियम निर्धारित करता है जो विशिष्ट उपयोगकर्ताओं को निर्धारित करते हैं जिन्हें डेटाबेस तक पहुँचने की अनुमति है। उपयोगकर्ताओं को एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दिया जाता है या कभी-कभी बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (जैसे फिंगरप्रिंट या रेटिना स्कैन) के माध्यम से दिया जाता है, लेकिन इस प्रकार के प्रमाणीकरण अधिक महंगे होते हैं। यह फ़ंक्शन इस बात पर भी प्रतिबंध लगाता है कि कोई उपयोगकर्ता कौन सा विशिष्ट डेटा देख या प्रबंधित कर सकता है।

Similar questions