Social Sciences, asked by Lunaticboyrk, 1 year ago

debate in hindi on demonetization in hindi


Lunaticboyrk: hey sry.......i want debate of demonitisation in india....
Lunaticboyrk: only -ve point bhi chalega.....at least 10

Answers

Answered by shetriyas
4
 500 और  1000 पैसों की Demonetization एक चरण 8 नवंबर 2016 को भारत सरकार द्वारा उठाए गए, सभी  500 और 9 नवंबर से भारत में कानूनी निविदा के एक फार्म के रूप में महात्मा गांधी श्रृंखला के  1000 पैसों का उपयोग बंद करके था वर्ष 2016 
घोषणा 20:15 भारतीय मानक समय (आईएसटी) एक ही दिन में देश के लिए एक अनिर्धारित लाइव टेलीविजन संबोधन में भारत श्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था। घोषणा में मोदी ने एक ही दिन की आधी रात से सभी  500 और अवैध रूप महात्मा गांधी श्रृंखला के  1000 पैसों के उपयोग की घोषणा की और के लिए विदेशी मुद्रा में नए  500 और महात्मा गांधी नई श्रृंखला की  2000 पैसों जारी करने की घोषणा की पुराने पैसों।
हालांकि,  100 का नोट मूल्यवर्ग,  50,  20, 10 और  महात्मा गांधी श्रृंखला के  5 कानूनी निविदा के रूप में रहने के लिए जारी रखा और नीति से अप्रभावित थे। सरकार ने चालू पैसों कथित तौर पर देश में काले धन पर नीचे आतंकवाद, साथ ही एक दरार के वित्त पोषण के लिए इस्तेमाल की जालसाजी रोकने के प्रयास के रूप में demonetization इस कदम का दावा किया। [4] [5] इस कदम भी भ्रष्टाचार, दवा खतरा और तस्करी को कम करने के उद्देश्य से है। 
demonetization, कई बैंकरों के साथ ही देश के बाहर टिप्पणीकारों से समर्थन प्राप्त है, हालांकि यह विपक्षी दलों के सदस्यों ने आलोचना की थी। दिन इस कदम के बाद में, बैंकों गंभीर नकदी की कमी का सामना करना पड़ा। का आदान-प्रदान करने के लिए अपने नोट्स लंबा इंतजार कर रहा था की मांग लोगों के, और कई लोगों की मृत्यु नकदी का आदान-प्रदान करने के लिए जल्दी से जुड़े थे। शेयर बाजार ने मोदी की घोषणा के अगले दिन दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
Similar questions