Hindi, asked by Ayushi33931, 11 months ago

Debate on road safety with pros and cons in Hindi

Answers

Answered by doglover85
2


सड़क सुरक्षा पर निबंध

सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय है, आम जनता में खासतौर से नये आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरुकता लाने के लिये इसे शिक्षा, सामाजिक जागरुकता आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ा गया है। प्रोजेक्ट बनाने, चर्चा, प्रश्न-उत्तर प्रतियोगिया में शामिल होना या निबंध लेखन प्रतियोगिता की तरह ही विद्यार्थीयों को अपने स्कूल में निम्न जरुरतों को पूरा करने के लिये इस विषय से अच्छे से परिचित होना चाहिये। विद्यार्थीयों की जरुरत को देखते हुए हम यहाँ पर विभिन्न शब्द सीमाओं में तथा बेहद सरल भाषा में सड़क सुरक्षा पर उपयोगी निबंध प्रस्तुत कर रहें हैं जो आपके बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिये सार्थक साबित होगा।



सड़क सुरक्षा पर निबंध 1 (100 शब्द)

सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण सड़क दुर्घटनाओं और सड़क किनारे लगी चोट के खतरे को कम करने के लिये सड़क सुरक्षा एक सुरक्षात्मक कदम है। सड़क यातायात अनुसरण कर्ताओं की कमी और गाड़ी चलाते समय की गलतियों के कारण लोगों की मृत्यु और रोज होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को हम गिन नहीं सकते हैं। सड़क पर चलने वाले हर व्यक्ति के साथ चोट और मृत्यु का खतरा बना रहता है। जैसे पैदल पथ पर चलने वाले, मोटर साईकिल चलाने वाले, साईकिल चलाने वाले, राहगिर आदि।

सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिये खासतौर से बच्चे और युवा लोगों को जो महत्वपूर्ण सड़क दुर्घटना के खतरे पर रहते हैं। आँकड़ों के अनुसार (विश्व स्वास्थ्य संगठन, 2008), ऐसा पाया गया है कि अस्पतालों में ज्यादा भर्ती होने का मामला और मृत्यु की मुख्य वजह सड़क दुर्घटना है।



सड़क सुरक्षा पर निबंध 2 (150 शब्द)

सड़क पर होने के दौरान सड़क सुरक्षा बहुत ही जरुरी है और सभी के द्वारा जरुर जानना चाहिये क्योंकि मृत्यु की मुख्य वजहें सड़क दुर्घटना बन रही है। सभी को यातायात नियमों और सुरक्षा नियमों के बारे में अपने शुरुआती समय से ही जानना चाहिये जिससे बाद के जीवन में वो एक सुरक्षात्मक व्यवहार अपना सकें। यहाँ पर कुछ सड़क सुरक्षा नियम दिये गये है:

सड़क पर चलने वाले सभी को अपने बाँये तरफ होके चलना चाहिये खासतौर से चालक को और दूसरी तरफ से आ रहे वाहन को जाने देना चाहिये।

चालक को सड़क पर गाड़ी घुमाते समय गति धीमी रखनी चाहिये।

अधिक व्यस्त सड़कों और रोड जंक्शन पर चलते समय ज्यादा सावधानी बरतें।

दोपहिया वाहन चालकों को अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट पहनने चाहिये नहीं तो उन्हें बिना हेलमेट के रोड पर नहीं आना चाहिये।

गाड़ी की गति निर्धारित सीमा तक ही रखें खासतौर से स्कूल, हॉस्पिटल, कॉलोनी आदि क्षेत्रों में।

सभी वाहनों को दूसरे वाहनों से निश्चित दूरी बनाकर रखनी चाहिये।

सड़कों पर चलने वाले सभी लोगों को रोड पर बने निशान और नियमों की अच्छे से जानकारी हो।

यात्रा के दौरान सड़क सुरक्षा के नियम-कानूनों को दिमाग में रखें।

 

सड़क सुरक्षा पर


 

If you love this answer the give it a thanks & mark me as brainlist
Similar questions