Hindi, asked by Aruvi3237, 1 year ago

debate on women empowerment against the motion in Hindi

Answers

Answered by mchatterjee
2

मुझे दृढ़ता से लगता है कि वर्तमान परिदृश्य में भी इस शब्द की कोई आवश्यकता नहीं है। आज मानव जाति आगे बढ़ रही है और अगर महिलाएं समान जिम्मेदारी नहीं लेतीं तो ऐसा हो ही नहीं सकता।

मेरे योग्य प्रतिद्वंद्वी ने महिलाओं के प्रति अत्याचार के उदाहरणों का हवाला दिया और महिला सशक्तिकरण की मांग की। क्या मैं उनसे पूछ सकता हूं कि मनुष्यों के प्रति मनुष्यों का कोई अभ्यास नहीं है? ऐसे में, हम उस मामले में पुरुषों के मुक्ति के लिए रोएंगे। आज, भारत में, जब पी.वी.सिंधु जैसी महिलाएं और साक्षी मलिक ने देश में पुरस्कार लाए हैं, उनके सशक्तिकरण का सवाल कहां उठता है?


मैं इस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं कि अगर हमें मुक्ति की आवश्यकता है, तो हमें इसे वंचित लोगों के लिए जरूरी है, हमें इसे अलग-अलग सक्षम करने की ज़रूरत है और हमें सैकड़ों और हजारों बच्चों के लिए इसकी आवश्यकता है जिनके बचपन में घंटों तक काम करना खो गया है, बुनियादी से बेकार शिक्षा की जरूरत है।


'महिला मुक्ति' शब्द की जड़ें पश्चिम में थीं जहां महिलाओं को वोट देने का कोई अधिकार नहीं था और वे सही पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। यहां भारत में, चाहे हम स्वतंत्रता या सरकार के गठन के लिए संघर्ष को देखते हैं, महिलाओं ने हमेशा समान भूमिका निभाई है और बदलते प्रतिमान के साथ, महिलाएं गर्व सीईओ, उद्यमी, वैज्ञानिक, लेखकों, अंतरिक्ष यात्री, और सरकार का हिस्सा हैं ।

इसलिए, मैं अपने दर्शकों से अनुरोध करता हूं कि इस विचारधारा के विचारों को इस तरह के प्रचार को समाप्त न करें और इस तरह के पूर्वाग्रहों को खत्म न करें, उन्हें भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में हाथ मिलना चाहिए जहां स्वतंत्रता, विकास, ताकत हमारे फोर्टे बन जाए और हम दुनिया तक खड़े हो सकें डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के सपनों का एहसास करें।


Similar questions